Logo
election banner
हरियाणा में लगातार मौसम में बदलाव व तापमान में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। 29 मार्च व 2 अप्रैल को दो कमजोर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होंगे, जिससे मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। मौसम विभाग ने इस दौरान येलो अलर्ट जारी किया है।

Haryana: मार्च महीने के शुरूआत से लगातार मौसम में बदलाव व तापमान में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। महीने के अंतिम दिनों में भी लगातार मौसम परिवर्तनशील बना रहेगा, क्योंकि 29 मार्च व दो अप्रैल को दो कमजोर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होंगे, जिससे मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। भारतीय मौसम विभाग ने इस दौरान येलो अलर्ट जारी कर दिया है। यानी मार्च महीने के अंत व अप्रैल महीने के शुरूआत में मौसम में आमतौर पर बदलाव देखने को मिलेगा। जिसके चलते 29 मार्च से तीन अप्रैल तक आंशिक बादलवाही व मौसम में हल्का बदलाव देखने को मिलेगा। इस दौरान कहीं-कहीं छिटपुट बूंदाबांदी व बीच-बीच में तेज गति से हवाएं चलने की संभावना है।

अप्रैल के पहले पखवाड़े में मौसम रहेगी परिवर्तनशील

मौसम विभाग के अनुसार अप्रैल महीने के पहले पखवाड़े में लगातार मौसम परिवर्तनशील बना रहेगा। इस दौरान आंशिक बादलवाही, धूप छांव का खेल व तेज गति की हवाएं चलेंगी। साथ ही तापमान में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा, जबकि दूसरे पखवाड़े में गर्मी अपने प्रचण्ड तेवर दिखाने लगेगी। मौसम विशेषज्ञ डॉ. चंद्रमोहन ने बताया कि वर्तमान में लगातार कमजोर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से सम्पूर्ण इलाके में मौसम आमतौर पर परिवर्तन शील के साथ तापमान में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। राज्य में तापमान सामान्य से अधिक बने हुए हैं। साथ ही हरियाणा एनसीआर दिल्ली में अधिकतर स्थानों पर रात्रि तापमान में भी लगातार उछाल देखने को मिल रहा है।

गर्मी के कारण तापमान पहुंचा 38 डिग्री

मौसम विशेषज्ञ डॉ. चंद्रमोहन ने बताया कि गर्मी के कारण राज्य में रात्रि तापमान 17.0 डिग्री सेल्सियस से 21.0 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया जा रहा है, जबकि दिन का तापमान 32 से 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज हो रहा है। वर्तमान में दिन व रात के तापमान सामान्य से 2.0 डिग्री सेल्सियस से 5.0 डिग्री सेल्सियस से अधिक बने हुए हैं। आगामी एक-दो दिन में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री बढ़ोतरी होने की संभावना है। वहीं जिले में रात्रि तापमान 21.2 डिग्री सेल्सियस व दिन का तापमान क्रमश: 38.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आने वाले दिनों में लगातार एक के बाद एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से सम्पूर्ण इलाके में मार्च महीने के अंत तक व अप्रैल महीने की शुरूआत में भी मौसम परिवर्तनशील बना रहेगा, जिससे मौसम में बदलाव व तापमान में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा।

5379487