Logo
election banner
Admission in govt schools: हरियाणा के राजकीय स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या में कमी होने के कारण शिक्षा विभाग ने अलर्ट जारी किया है। साथ ही शिक्षकों को जिम्मेदारी दी है कि ज्यादा से ज्यादा छात्रों का एडमिशन कराया जाए।

Admission in govt schools: हरियाणा के सरकारी स्कूलों के लिए शिक्षा विभाग ने अलर्ट जारी किया है। यह अलर्ट इसलिए जारी किया गया क्योंकि स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या घटती जा रही है। जिस कारण शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी करते हुए कहा गया कि जो विद्यार्थी स्कूल को छोड़ कर गए हैं उन्हें वापस लाया जाए और उनका  फिर से एडमिशन कराया जाए। साथ गी जिला शिक्षा विभाग कि और से अलग-अलग जिला को लेकर टारगेट भी  सेट किए गए है। जिसमें राज्य के हिसार और चरखी दादरी सहित कई जिले शामिल हैं।

बताया जा रहा है कि हर साल छात्रों के एडमिशन को लेकर हर साल पिछड़ते चले जा रहे हैं। वहीं, हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद ने राज्य के सभी जिलों के जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, जिला परियोजना समन्वयक और शिक्षा अधिकारी को इस मामले को लेकर लेटर भी जारी किया गया है। सभी स्कूलों में एडमिशन प्रोग्राम के साथ टीचरों को छात्रों की संख्या बढ़ाने के लिए कहा गया है।

चरखी दादरी का सबसे अधिक लक्ष्य

शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने राज्य के सभी जिलों में विद्यार्थियों की संख्या बढ़ाने के लिए निर्धारित किया है। जो छात्र शैक्षणिक सत्र 2022-23 से 2023-24 में  के बीच में स्कूल को छोड़कर गए हैं। उन्हें स्कूल में वापस लाने के लिए सभी जिलों को टारगेट दिया गया है। बता दें की प्रतिशत के अनुसार सबसे अधिक लक्ष्य चरखी दादरी का है। इस जिले में साल 2023-24 में कुल विद्यार्थियों की संख्या लगभग 31649 थे, जो साल 2022-23 की तुलना में 10409 कम हैं।

Also Read: यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने का लास्ट चांस; लेट फीस के साथ तुरंत करें रजिस्ट्रेशन

लोगों को किया जा रहा जागरूक

विद्यार्थियों की संख्या को बढ़ाने की कोशिश जारी है। इसके लिए सभी स्कूलों में एडमिशन प्रोग्राम भी चलए जा रहे हैं। साथ ही नए विद्यार्थियों को स्कूलों का भ्रमण भी कराया जा रहा है और स्कूल के नए सुविधाओं के बारे में बताया जा रहा है। इसके अलावा लोगों को भी जागरूक करने के लिए स्कूलों में मिलने वाली सुविधाओं के बारे में बताया जा रहा है। ताकी ज्यादा से ज्यादा लोग अपने बच्चों का एडमिशन सरकारी स्कूलों में करवा सके। साथ ही हरेक शिक्षक को 2 नए विद्यार्थियों का एडमिशन करने की जिम्मेदारी दी गई है।

5379487