Logo
election banner
हरियाणा के सफीदों में एक घर के अंदर कोबरा सांप निकल आया। मकान में रहने वाले लोगों ने इसकी सूचना वाइल्ड लाइफ विभाग व स्नेकमैन सतीश को दी। सतीश ने मौके पर पहुंचकर सांप को पकड़ लिया और जंगल में छोड़ दिया।

सफीदों/जींद: सफीदों के शुक्ल मौहल्ले में उस वक्त हड़कंप मच गया, जब वहां के एक घर में कोबरा सांप निकल आया। घर के लोगों को वहां पर सांप होने की भनक जैसे ही लगी, वैसे ही उन्होंने इस बाबत मौहल्ले के लोगों को अवगत करवाया। सूचना मिलते ही मौहल्ले में लोगों की भारी भीड़ जमा हो गई। मामले की सूचना वाइल्ड लाइफ विभाग व स्नेकमैन सतीश फफड़ाना को दी गई। सूचना पाकर वाइल्ड लाइफ अधिकारी मनदीप व स्नेकमैन सतीश फफड़ाना मौके पर पहुंचे।

घर के सामान में छुपा हुआ था कोबरा

घर में सांप होने की सूचना मिलने के बाद स्नेकमैन सतीश फफड़ाना मौके पर पहुंचे और मकान की जांच की तो कोबरा सांप घर के सामान में छिपा हुआ था। सतीश ने काफी मशक्कत के बाद कोबरा को पकड़कर घर से बाहर निकाला। सतीश फफड़ाना ने वाइल्ड लाइफ अधिकारी मनदीप के साथ मिलकर कोबरा सांप को जंगल में छोड़ दिया। सांप के पकड़े जाने के बाद लोगों ने राहत की सांस ली। इस मौके पर स्नेकमैन सतीश फफड़ाना ने बताया कि यह सांप काफी नुकसानदायक साबित हो सकता था और इसका काटा हुआ व्यक्ति 30-40 मिनट तक ही जिंदा रह सकता है।

30 सालों से सांप को पकड़ने का काम कर रहे सतीश

स्नेकमैन सतीश फफड़ाना ने बताया कि वे पिछले 30 सालों से सांप को पकड़ने का काम करते आ रहे है और काफी तादाद में सांपों को पकड़ चुके हैं। जनता की सेवा के लिए हरसमय उपलब्ध है। इसके अलावा वे लोगों सांप को पकड़ने की कला भी बता रहे हैं। सतीश बताते हैं कि उन्होंने सांप पकड़ने के लिए चेन्नई, पुणे, तमिलनाडु व पश्चिम बंगाल में प्रशिक्षण प्राप्त किया है। स्नैकमैन सतीश कुमार ने लोगों तक पहुंचने के लिए हर नाई की दुकान पर अपना मोबाइल नंबर लिखकर पोस्टर लगा रखा है। कोई भी उसे फोन करके उसकी सेवाएं ले सकता है।

5379487