Logo
हरियाणा में लोकसभा चुनाव का मतदान 25 मई को हो चुका है। प्रदेश के 64.80 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया तथा अब ईवीएम थ्री लेयर सुरक्षा घेरे में स्टॉप रूम में बंद हो चुकी है। चार जून को ईवीएम खुलने का बेसब्री से इंतजार है। 

योगेंद्र शर्मा. चंडीगढ़। आखिरकार लोकसभा मिशन-2024 की सियासी जंग को लेकर भयंकर गर्मी और लू के थपेड़ों के बीच काम करने वाले सियासी दिग्गजों की किस्मत ईवीएम में कैद हो जाने के साथ ही अब सभी की नजरें ईवीएम और चार जून की तरफ लगी हुई हैं। राज्य में मतदान के बाद में सभी ईवीएम मशीनों को कड़ी सुरक्षा के पहरे में तीन चक्रीय सुरक्षा, और चौबीसों घंटे सीसीटीवी कवरेज सहित सील कर स्ट्रांग रूम में रख दिया गया है।

11 हजार में से 30 शिकायतें लंबित

लोकसभा की दस सीटों और करनाल विधानसभा के उपचुनाव के लिए सूबे के मतदाता अपने मत का प्रयोग कर चुके हैं। 25 मई को भयंकर गर्मी और लू के बावजूद लोगों ने जमकर वोट डालें भले ही मतदान फीसदी कम रहा हो। वैसे, इस बार लोकसभा चुनावों के दौरान 11 हजार से ज्यादा शिकायतें राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी के पास में पहुंची थीं। जिनमें से अधिकांश का निस्तारण कर दिया गया। अब केवल 30 शिकायतें अभी भी लंबित हैं।

91 स्ट्रांग रूम ईवीएम पर 24 घंटे का सीसीटीवी पहरा

हरियाणा मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल और चुनाव नोडल अफसर मनीष कुमार लोहान दोनों अधिकारियों ने बताया कि इस बार 91 स्ट्रांग रूम तैयार किए गए हैं। इनकी तीन चक्रीय सुरक्षा की व्यवस्था की गई है। 91 स्ट्रांग रूम पर चौबीसों घंटे सीसीटीवी कैमरों, सशस्त्र पुलिस बल, अधिकारियों का पहरा रहेगा। इसके अलावा यहां पर आने जाने वालों के लिए मूवमेंट रजिस्टर आदि लगाए गए हैं। खास बात यह है कि पूरे राज्य में विधानसभा वार स्ट्रांग रूम अर्थात 90 की व्यवस्था की गई है, एक करनाल विधानसभा के लिए अलग व्यवस्था है। इन पर तीन च्रक सुरक्षा, दोहरा लाक सिस्टम, दो बड़े अफसरों के पास चाबी होती है, सीसीटीवी, सशस्त्र चौबीस घंटे पुलिस बल, लाग बुक मेंनटेन की जाती है। यहां पर आने जाने वालों का भी ब्योरा रखा जाता है। विभिन्न पार्टी के अधिकृत लोगों को ही यहां पर जाने की अनुमति नियमों के हिसाब से होती है। एक निश्चित दायरे के भीतर तक जाने की ही अनुमति होती है।

बड़ी मात्रा में शराब और ड्रग पैसा पकड़ा गया

राज्य में लोकसभा चुनावों के दौरान पुलिस प्रशासन द्वारा प्रभावी मुहिम चलाई गई है। कईं एजेंसियों द्वारा 76 करोड़ से ज्यादा की सामग्री शराब, ड्रग, नकदी और  बाकी सामान पकड़ा गया है। इस बार चुनावी मुहिम के दौरान सख्ती के कारण बड़ी संख्या में शराब, ड्रग नकदी अन्य सामग्री पकड़ी है। इसमें साढ़े 19 करोड़ की नकदी जब्त की है। 14 करोड़ की अवैध शराब, इसके अलावा 14 करोड़ की ड्रग नारकोटिक्स शामिल हैं। 26 करोड़ के लगभग कीमती वस्तुओं को सीज किया गया है।
 

5379487