Logo
election banner
History Of Rohtak: रोहतक की भूमि को दिलेर लोगों की धरती कहा जाता है। क्या आप जानते हैं कि रोहतक का नाम यह क्यों पड़ा। पढ़िये इसके पीछे की कहानी...

History Of Rohtak: हरियाणा के रोहतक जिले का नाम परंपरागत रूप से राजा रोहताश के नाम पर रखा गया था, जिनके शासनकाल में इस शहर का निर्माण हुआ था। यह भी कहा जाता है कि इस शहर का नाम रोहर्रा पेड़ से लिया गया है, जिसे संस्कृत भाषा में रोहितक कहा जाता है। ऐसा कहा जाता है कि शहर के अस्तित्व में आने से पहले, यह रोहितक पेड़ों का जंगल था और इसलिए इसका नाम रोहतक हो गया। एक अन्य किंवदंती रोहतक को रोहितक से जोड़ती है, जिसका उल्लेख महाभारत में मिलता है।

कई शासकों ने किया राज  

इस जिले के इतिहास में कई शासको ने शासन किया। अकबर के शासन के काल में, जब उनके मंत्री टोडर मल ने उत्तर भारत को प्रशासनिक हलकों में विभाजित किया, तो रोहतक के क्षेत्र दिल्ली के अंतर्गत आ गए। दिल्ली के शाही शहर के करीब स्थित क्षेत्र जिसमें अब रोहतक भी शामिल था, अक्सर सुल्तान और मुगल सम्राटों द्वारा दरबार के रईसों को सैन्य जागीर में दिया जाता था। इस कारण से राजपूत, ब्राह्मण, अफगान और बलूच प्रमुखों ने अलग-अलग समय पर इसके राजस्व का आनंद लिया।

अंग्रेजों ने नहीं किया था रोहतक पर राज  

औरंगजेब के उत्तराधिकारी बहादुर शाह प्रथम की मृत्यु के बाद  मुगल साम्राज्य का तेजी से पतन होने लगा। इस कारण रोहतक में बार-बार स्वामी बदलते रहे। 30 दिसंबर, 1803 को हस्ताक्षरित सुरजीत अर्जुन गांव की संधि के द्वारा, यमुना नदी के पश्चिम में स्थित सिंधिया की अन्य संपत्ति के साथ रोहतक क्षेत्र ब्रिटिश शासकों के पास चला गया और उत्तर-पश्चिम प्रांतों के प्रशासन के अंतर्गत आ गया। कहा जाता है कि उस समय अंग्रेजों का यमुनापार के बड़े प्रदेशों पर कब्जा करने का कोई इरादा नहीं था। उस समय रोहतक जिले की बेरी और महम तहसीलें दुजाना के नवाब को दे दी गई।

रोहतक जिले का हुआ था गठन  

रोहतक जिले का गठन तब शुरू हुआ जब दुजाना प्रमुख ने उपहार छोड़ दिया। जब हिसार जिला बनाया गया, तो बेरी और महम-भिवानी तहसीलों को हिसार में और वर्तमान उत्तरी तहसीलों के अन्य हिस्सों को पानीपत में शामिल किया गया। 1824 में, गोहाना, रोहतक, बेरी और भिवानी तहसीलों को मिलाकर एक अलग इकाई के रूप में रोहतक जिले का गठन किया गया था। बहादुरगढ़ क्षेत्र इसकी पूर्वी और झज्जर इसकी दक्षिणी सीमा बनाया गया था।

हालांकि, साल 1841 में इस जिले को समाप्त कर दिया गया, गोहाना को पानीपत और शेष तहसीलों को दिल्ली में स्थानांतरित कर दिया गया, लेकिन अगले ही साल इसे फिर से बनाया गया।

Also Read: History of Karnal: दानवीर कर्ण से जुड़ा है इस शहर का इतिहास, जानें इसके नाम के पीछे की दिलचस्प कहानी

कैसे बना रोहतक एक जिला

रोहतक जिले को जो तहसीलें दी गई उसमें सोनीपत, झज्जर और गोहाना शामिल किया गया। साथ ही नाहर और महम को झज्जर और गोहाना तहसीलों की उप-तहसील के रूप में दिया गया। 1973 में महम उप तहसील को तहसील के रूप में उन्नत किया गया। रोहतक जिले को विभाजित करके सोनीपत तहसील बनाई गई। जुलाई, 1997 में रोहतक जिले को रोहतक और झज्जर जिलों में विभाजित करने के बाद झज्जर जिले का निर्माण किया गया और वर्तमान समय में रोहतक जिले में रोहतक और महम तहसीलें शामिल हैं।

jindal steel Ad
5379487