Logo
election banner
Glass Mosque: रोहतक की शीशे वाली मस्जिद लगभग 200 साल पुरानी है। ये ना सिर्फ आस्था का केंद्र है बल्कि पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र भी है। इस पर जो शीशे से नक्काशी की गई है, जो कि इसकी खूबसूरती को और भी बढ़ाती है।

Glass Mosque: हरियाणा के रोहतक जिले में स्थित क शानदार शीशे वाली मस्जिद से, जो लगभग 200 साल पुरानी है और बेहद खूबसूरत है। रमजान के दिनों में यहां काफी भीड़ देखने को मिलती है। आमतौर पर भी जब भी कोई व्यक्ति बाहर से रोहतक आता है, तो इस मस्जिद की सुंदरता को देखे बिना नहीं जाता। यह शीशे वाली मस्जिद ना सिर्फ आस्था का केंद्र है, बल्कि पर्यटकों के लिए भी आकर्षण का केंद्र बन चुका है।

कसाइयों ने बनवाई थी मस्जिद

बताया जाता है कि इस पर जो शीशे से नक्काशी की गई है, वह दोबारा से करवाई गई है और उसी तरह से की गई है, जैसे यह पहले थी। मस्जिद अधिक पुरानी होने के कारण शीशे उखड़ गए थे, जिन्हें दोबारा से लगवाया गया है। इस मस्जिद के इतिहास के बारे में मौलवी बताते हैं कि पहले यहां पर कसाई रहा करते थे। उनके नाम से यहां पर एक कसाई चौक भी है। उस समय एक परंपरा थी कि पैसे वाले लोग इबादत के लिए अपनी-अपनी मस्जिदें बनवा लेते थे। यह मस्जिद कसाइयों द्वारा बनवाई गई थी।

रोहतक के ये मस्जिदें आज भी हैं आबाद

रोहतक में आज भी 103 मस्जिदे हैं, जिनमें से तीन अभी भी आबाद हैं। शीशे वाली मस्जिद, नूरानी मस्जिद और लाल मस्जिद। इन तीनों में सबसे पुरानी शीशे वाली मस्जिद ही है। मस्जिद के मौलवी बताते  कहा कि मस्जिद और मंदिर इबादतगाह होते हैं, जहां पर हम अल्लाह से नेक कामों के लिए दुआ मांगते हैं। यहां पर काफी लोग नमाज पढ़ने के लिए आते हैं।

Also Read: Painting Of Ram Darbar: सूरजकुंड मेले में राम दरबार की पेंटिंग, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

इस वजह से मशहूर हुआ मस्जिद

यह मस्जिद रोहतक के चमेली मार्केट में मौजूद है। इसके बारे में एक कहानी और प्रचलित है। यहां पर चमेली बाई नाम की एक मशहूर नर्तकी रहती थी, जिसका मुजरा देखने के लिए दूर-दूर से नवाब और रईसजादे आते थे। इस वजह से भी यह जगह काफी मशहूर हो गया था और तब पैसे वाले लोगों में एक होड़-सी होती थी। उस दौरान यह क्षेत्र काफी फल-फूल रहा था। उसी समय मस्जिद का भी निर्माण किया गया था। बाद में नर्तकी  की के नाम से इस मार्केट का नाम चमेली मार्केट पड़ा। 

5379487