Logo
हरियाणा के फतेहाबाद में हीट वेव के बीच मतदान पर असर पड़ सकता है। हालांकि प्रशासन की तरफ से पूरी तैयारियां कर ली गई हैं और सुबह 7 बजे मतदान शुरू हो जाएगा, लेकिन दोपहर को 47 डिग्री तापमान में मतदान पर असर पड़ेगा।

Fatehabad: हीट वेव के अलर्ट के बीच शनिवार से नौतपा शुरू हो रहा है। हिंदू पंचांग के अनुसार, हर साल ज्येष्ठ माह में 9 दिन ऐसे होते हैं, जब सूर्यदेव प्रचंड गर्मी बरसाते हैं। इस 9 दिन की अवधि को ही नौतपा कहा जाता है। नौतपा के पहले दिन हरियाणा में वोटिंग होने जा रही है। सुबह 03.16 बजे नौतपा शुरू हो जाएगा। सुबह 7 बजे जिले के 688 बूथों पर मतदान के लिए कतारें लगनी शुरू हो जाएंगी। जिले में कुल 7 लाख 15 हजार 760 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसके लिए प्रशासन ने व्यापक तैयारियां की हैं। जिला के 688 बूथों पर 3440 पोलिंग ऑफिसर, 60 सेक्टर ऑफिसर, 58 माइक्रो ऑब्जर्वर सहित 3400 कर्मचारियों के जिम्मे शांतिपूर्ण तरीके से वोटिंग का जिम्मा हैं। बता दें कि पिछले करीब एक सप्ताह से फतेहाबाद का तापमान 46 डिग्री से ऊपर चल रहा है। शनिवार को अधिकतम तापमान 47 डिग्री बताया गया है। ऐसे में बढ़ते पारे का असर मतदान प्रतिशत पर भी देखा जा सकता है।

पोलिंग पार्टियों को करवाई अंतिम रिहर्सल

लोकसभा आम चुनाव 2024 के लिए जिला की तीनों विधानसभा फतेहाबाद, रतिया व टोहाना में शनिवार को सुबह 7 बजे से सायं 6 बजे तक मतदान करवाया जाएगा। फतेहाबाद विधानसभा क्षेत्र की पोलिंग पार्टियों की अंतिम व फाइनल रिहर्सल शुक्रवार को भोडिया खेड़ा के राजकीय महिला महाविद्यालय में आयोजित की गई। टोहाना के लघु सचिवालय में पोलिंग पार्टियों के लिए रिहर्सल रखी गई और एआरओ एवं एसडीएम प्रतीक हुड्डा ने उन्हें ईवीएम व चुनाव सामग्री वितरित की। रतिया के सामुदायिक केंद्र में एसडीएम जगदीश चंद्र ने कर्मियों की फाइनल रिहर्सल करवाई और चुनाव सामग्री वितरित की। मतदान समाप्ति के बाद तीनों विधानसभा क्षेत्रों की ईवीएम व चुनाव सामग्री भोडिया खेड़ा के ही राजकीय महिला महाविद्यालय में बनाए गए स्ट्रॉंग रूम में जमा करवाई जाएगी।

चुनाव सामग्री देकर पोलिंग पार्टियों को किया रवाना

भोडिया खेड़ा के राजकीय महिला महाविद्यालय में अतिरिक्त उपायुक्त राहुल मोदी व फतेहाबाद विस क्षेत्र के एआरओ एवं एसडीएम राजेश कुमार ने फाइनल रिहर्सल करवाते हुए पोलिंग पार्टियों को रवाना किया। जिला में मतदान के लिए 3440 कर्मियों सहित 58 माइक्रो ऑब्जर्वर, 60 सेक्टर ऑफिसर्र व 33 ड्यूटी मैजिस्ट्रेट लगाए गए है। फतेहाबाद विस क्षेत्र में 237 पोलिंग पार्टियां लगाई है और 36 को रिजर्व रखा गया है। रतिया विस में 224 पोलिंग पार्टियां व 33 रिजर्व तथा टोहाना विस क्षेत्र में 227 पोलिंग पार्टियां लगाई गई है जबकि 34 को रिजर्व में रखा गया है। सभी पोलिंग बूथों पर वेबकास्टिंग करवाई जाएगी।

पिंक बूथों पर महिला होंगी पोलिंग अधिकारी

जिला में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक-एक पिंक बूथ बनाया गया है, जिस पर महिलाएं पोलिंग ऑफिसर होंगी। इस पोलिंग बूथ पर आंगनबाड़ी वर्कर की विशेष ड्यूटियां लगाई है। स्तनपान के लिए काउंटर स्थापित किए गए है। महिलाओं के बैठने के लिए अलग से व्यवस्था की गई है। उपायुक्त ने बताया कि फतेहाबाद विधानसभा क्षेत्र के राजकीय प्राथमिक पाठशाला ठाकर बस्ती के बूथ नंबर 37, रतिया विधानसभा के राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के बूथ नंबर 83 और टोहाना के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के बूथ नंबर 89 को पिंक बूथ स्थापित किया गया है।

थीम पर आधारित चार बूथों की विशेष स्थापना

लोकसभा आम चुनाव में जिला प्रशासन द्वारा प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में विशेष फोक्स करते हुए मॉडल पोलिंग स्टेशन स्थापित किए गए है। इनमें ग्रीन थीम सहित सांस्कृतिक गतिविधियों और वन्य जीव संरक्षण थीम पर बूथ स्थापित किए गए है। पोलिंग बूथों पर हरियाणवी, पंजाबी संस्कृति को दर्शाने के अलावा वन्य जीव संरक्षण और पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया जा रहा है। टोहाना विधानसभा क्षेत्र में नगर परिषद कार्यालय के बूथ नंबर 64 को ग्रीन सिटी थीम पर स्थापित किया गया है। फतेहाबाद विधानसभा क्षेत्र के राजकीय कन्या हाई स्कूल बड़ोपल के बूथ नंबर 149 को वन्य जीव संरक्षण प्रकृति का अभिनंदन तथा भट्टू कलां के राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के बूथ नंबर 127 को हरियाणा के आर्ट्स व कल्चर थीम पर बनाया गया है। रतिया विधानसभा क्षेत्र के मदर इंडिया कॉन्वेंट स्कूल के बूथ नंबर 72 को पंजाबी कल्चर के रंगों की थीम पर स्थापित करवाया गया है।

5379487