Logo
election banner
Lok Sabha Elections 2024: सोनीपत जिले में लोकसभा चुनाव के लिए 100 साल से अधिक आयु के कई मतदाता अपने वोट का प्रयोग करेंगे। इसने महिला और पुरुष दोनो ही मतदाता शामिल हैं। वहीं, मतदान केंद्रों पर विशेष व्यवस्था भी की जाएगी।

Lok Sabha Elections 2024: सोनीपत जिले में लोकसभा चुनाव के लिए 100 साल से अधिक आयु के 527 मतदाता अपने वोट का प्रयोग करेंगे। इनमें  291 महिला और 236 पुरुष मतदाता शामिल हैं। इसके अलावा जिले में 80 साल से अधिक उम्र के 28893 ऐसे मतदाता हैं, जो 25 मई को मतदान में अपना योगदान देंगे। 80 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग मतदाताओं में 12883 पुरुष और 16010 महिला मतदाता शामिल हैं।

सोनीपत के डीसी ने कहा कि चुनाव आयोग की ओर से लोकसभा चुनावों की डेट की घोषणा कर दी है। इसके साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हो चुकी  है। सभी राजनीतिक दलों और आम नागरिकों से अपील की है कि वह स्वतंत्र निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न करवाने के लिए जिला प्रशासन को सहयोग दें।

मतदान केंद्रों पर होगी विशेष व्यवस्था

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. मनोज कुमार ने बताया कि भारत चुनाव आयोग के निर्देशानुसार 85 साल से अधिक उम्र वाले मतदाताओं के लिए मतदान केंद्रों पर विशेष व्यवस्थाएं की हैं, ताकि वह अपने मताधिकार का प्रयोग करने से वंचित न रहें। उन्होंने आगे बताया कि बुजुर्ग मतदाताओं की सुगम पहुंच सुनिश्चित करने के लिए मतदान केंद्र पर व्हील चेयर, रैंप लाने व ले जाने की व्यवस्था और मेडिकल किट की व्यवस्था की गई है, ताकि सभी मतदाता अपने मत का प्रयोग कर सके।

नामांकन दाखिल करने की लास्ट डेट

हरियाणा की सभी 10 सीटों के लिए मतदान छठे चरण में होगा। इसके लिए 25 मई, 2024 को वोट डाले जाएंगे। हरियाणा में लोकसभा चुनावों के लिए अधिसूचना 29 अप्रैल को जारी की जाएगी। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 6 मई तय की गई है। 9 मई तक नाम वापस लिए जा सकेंगे।

Also Read: हरियाणा में घर बैठे मतदाता पहचान पत्र बनाने का आखरी मौका, ECI ने शुरू किया 6 ऐप, जानें कैसे करें ऑनलाइन आवेदन

वहीं, ऑनलाइन नामांकन पत्र भरने करने के लिए भी निर्वाचन आयोग ने कैंडिडेट नॉमिनेशन के नाम से एक ऐप बनाया है। कोई भी प्रत्याशी इस ऐप का प्रयोग कर अपने आवेदन को इस ऐप पर ऑनलाइन दर्ज करा सकता है। इसमें ऑनलाइन भुगतान द्वारा फीस जमा करने का विकल्प प्रदान किया गया है। एक बार आवेदन दर्ज होने के बाद कैंडिडेट सुविधा ऐप का प्रयोग कर अपने आवेदन की आगे के प्रोसेस पर नजर रख सकते हैं।

5379487