Logo
election banner
Lok Sabha Election 2024: हरियाणा में घर बैठे आप अपना वोटर आईडी कार्ड बना सकते है। इसके लिए चुनाव आयोग लास्ट चांस दे रहा है। अगर आप अपना ऑनलाइन वोटर आईडी बनाना चाहते हैं, तो इस वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Lok Sabha Election 2024: हरियाणा में घर बैठे आप अपना वोटर आईडी कार्ड बना सकते है। इसके लिए चुनाव आयोग लास्ट चांस दे रहा है। राज्य का 18 साल का कोई युवक या युवती अपना वोट बनवाना चाहता है, तो वह votes.eic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। बता दें कि यह सुविधा केवल तब तक के लिए है, जब तक कि लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू नहीं हो जाती। राज्य में नामांकन प्रक्रिया 29 अप्रैल से शुरू होगी और 6 मई तक चलेगी। इसके अलावा आयोग की ओर से ऐसे 6 ऐप भी शुरू किए गए हैं, जिनका आप घर बैठकर लाभ उठा सकेंगे।

ऐप द्वारा मिलेगी ये सुविधा

ऑनलाइन नामांकन पत्र भरने करने के लिए भी निर्वाचन आयोग ने कैंडिडेट नॉमिनेशन के नाम से एक ऐप बनाया है। कोई भी प्रत्याशी इस ऐप का प्रयोग कर अपने आवेदन को इस ऐप पर ऑनलाइन दर्ज करा सकता है। इसमें ऑनलाइन भुगतान के माध्यम से फीस जमा करने का विकल्प प्रदान किया गया है। एक बार आवेदन दर्ज होने के बाद कैंडिडेट सुविधा ऐप का प्रयोग कर अपने आवेदन की आगे के प्रोसेस पर नजर रख सकते हैं।

साथ ही मतदाता वोटर हेल्पलाइन ऐप को अपने ईपीआईसी कार्ड से जोड़कर अपनी मतदाता पर्ची को डाउनलोड कर सकते हैं। वोटर टर्नआउट ऐप में कुल जनसंख्या के अनुपात में बने वोटों की संख्या को देखा जा सकता है। वोटर पोर्टल और वोटर हेल्पलाइन ऐप पर मतदाता अपना डेटा चेक कर सकते हैं।

Also Read: Devilal के कुनबे के बीच होगा चुनावी घमासान: दुष्यंत को छोड़कर परिवार के लिए अब तक बंजर रही हिसार की सियासी भूमि

PWD उम्मीदवारों के लिए ऐप

दिव्यांगजनों की सुविधा के लिए आयोग ने PWD ऐप शुरू किया है। इस ऐप का प्रयोग कर दिव्यांगजन उम्मीदवार अपने नाम, मतदाता पहचान पत्र आदि की जांच कर सकते हैं। आयोग की वेबसाइट पर इन सभी ऐप के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है। इसी प्रकार निर्वाचन आयोग ने सी-विजिल के नाम से एक नया भी ऐप शुरू किया है। इस मोबाइल ऐप को डाउनलोड कर कोई भी नागरिक आचार संहिता की कहीं अवहेलना हो रही है, तो उसकी फोटो या वीडियो बनाकर अपनी शिकायत भेज सकते हैं। जिसका निवारण निर्वाचन ऑफिस की ओर से 100 मिनट में किया जाएगा।

5379487