Logo
election banner
हरियाणा में लोकसभा चुनाव को लेकर हिसार संसदीय क्षेत्र से सत्तारूढ़ भाजपा ने पूर्व उप प्रधानमंत्री स्व. चौ. देवीलाल के बेटे बिजली मंत्री रणजीत सिंह को चुनावी मैदान में उतार दिया है। इस बार देवीलाल परिवार का कुनबा ही हिसार संसदीय क्षेत्र में एक-दूसरे को ललकारता नजर आएगा।

महाबीर गोदारा, सिरसा: लोकसभा चुनाव को लेकर हिसार संसदीय क्षेत्र से सत्तारूढ़ भाजपा ने पूर्व उप प्रधानमंत्री स्व. चौ. देवीलाल के बेटे बिजली मंत्री रणजीत सिंह को चुनावी मैदान में उतार दिया है। इस बार देवीलाल परिवार का कुनबा ही हिसार संसदीय क्षेत्र में एक-दूसरे को ललकारता नजर आएगा। प्रदेश के सियासी इतिहास में इससे पहले भी देवीलाल परिवार की दूसरी से चौथी पीढ़ी तक कई बार आमने-सामने हो चुकी है। पूर्व उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला को छोड़कर हिसार लोकसभा की सियासी जमीन देवीलाल परिवार को रास नहीं आई है। 2014 में युवा दुष्यंत ने पूर्व सांसद कुलदीप बिश्नोई को हराकर देवीलाल परिवार को पहली जीत दिलाई थी।

लोकसभा में दूसरी व तीसरी पीढ़ी होगी आमने सामने

लोकसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही एक बार फिर देवीलाल परिवार की दूसरी व तीसरी पीढ़ी आमने-सामने ललकारती नजर आएगी। भाजपा ने सबको चौकाते हुए रानियां से निर्दलीय विधायक एवं सरकार में बिजली एवं जेल मंत्री रणजीत सिंह को हिसार से मैदान में उतार दिया। रणजीत सिंह इससे पहले 1998 में कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़े थे और वे लोकदल के सुरेंद्र बरवाला से बुरी तरह हारते हुए चौथे नंबर पर रहे। एक बार फिर रणजीत सिंह भाजपा की टिकट पर चुनावी मैदान में उतरे हैं। उधर, इनेलो से सुनैना चौटाला भी हिसार से ताल ठोकेगी। हालांकि अभी तक पार्टी ने आधिकारिक रूप से उनकी उम्मीदवारी की घोषणा नहीं की है, लेकिन सुनैना ने हिसार में वोटरों से संपर्क साधना शुरू कर दिया है। सुनैना चौटाला हिसार लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले उकलाना विधानसभा के गांव दौलतपुर लांबा की बेटी है और हिसार में ही शिक्षा हासिल की है। सुनैना भाजपा उम्मीदवार रणजीत सिंह के बड़े भाई पूर्व विधायक स्व. प्रताप सिंह चौटाला की पुत्रवधू है और पिछले दो साल से इनेलो में सक्रिय है।

नैना चौटाला के हिसार से चुनाव लड़ने की चर्चा

जजपा से पूर्व उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला की माता नैना चौटाला को भी हिसार लोकसभा से उतारे जाने की चर्चाएं जोरों पर हैं। बाढडा से नैना चौटाला विधायक है और उनका पैतृक गांव दड़ोली भी हिसार लोकसभा के अंतर्गत पड़ने वाले आदमपुर विधानसभा क्षेत्र में पड़ता है। नैना व सुनैना रिश्ते में जेठानी-देवरानी हैं और दोनों की शिक्षा हिसार के कॉलेज में ही हुई है। हिसार लोकसभा के सियासी समीकरण अब रोचक होते जा रहे हैं। देवीलाल परिवार की अब दूसरी व तीसरी पीढ़ी के बीच हिसार में सियासी जंग होगी। कांग्रेस किसे उम्मीदवार बनाती है, इस पर भी सबकी नजरें टिकी हुई हैं। हालांकि हरियाणा बनने से लेकर अब तक सियासी इतिहास पर चर्चा करें तो देवीलाल परिवार के लिए यह जमीन बंजर ही रही है। पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला भी 1984 में कांग्रेस के बिरेंद्र सिंह से हार चुके हैं।

5379487