Logo
election banner
हरियाणा की हिसार लोकसभा सीट पर जजपा से जहां विधायक नैना चौटाला को जजपा ने प्रत्याशी बनाया है, वहीं उनके चाचा ससुर रणजीत चौटाला भाजपा प्रत्याशी है। उधर, इनेलो की तरफ से सुनैना चौटाला की अधिकारिक घोषणा करना अभी बाकी है। ऐसे में हिसार सीट पर देवीलाल का परिवार ही आमने सामने नजर आएगा।

Hisar: जननायक जनता पार्टी ने हिसार लोकसभा सीट से बाढड़ा विधायक नैना चौटाला को अपना प्रत्याशी बनाया है। नैना चौटाला पूर्व उपप्रधानमंत्री चौधरी देवीलाल के पोत्र एवं पूर्व सांसद अजय सिंह चौटाला की धर्मपत्नी तथा पूर्व डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला की मां है। बाढड़ा हलके से पहले नैना चौटाला डबवाली से भी विधायक रहे चुकी हैं। नैना का पैतृक गांव दड़ौली आदमपुर विधानसभा क्षेत्र में आता है।

भाजपा ने रणजीत चौटाला को बनाया है प्रत्याशी

उल्लेखनीय है कि चौधरी देवीलाल के बेटे रणजीत सिंह चौटाला भाजपा की टिकट से पहले ही प्रत्याशी घोषित किए जा चुके हैं। इसके अलावा इनेलो से देवीलाल कुनबे की सुनैना चौटाला के हिसार लोकसभा सीट से प्रत्याशी बनाए जाने की अधिकारिक घोषणा होना बाकी है। हालांकि वे खुद को प्रत्याशी मानकर हिसार लोकसभा क्षेत्र में लगातार जनसंपर्क अभियान चलाए हुए हैं। हिसार लोकसभा सीट के इतिहास की बात की जाए तो यह पहला अवसर होगा, जब देवीलाल परिवार के सदस्य एक-दूसरे के खिलाफ चुनावी जंग लड़ेंगे।

दुष्यंत को छोड़ देवीलाल परिवार का कोई सदस्य हिसार से नहीं जीता

हिसार लोकसभा सीट पर देवीलाल परिवार के सदस्य पहले भी चुनाव लड़ते रहें हैं, लेकिन दुष्यंत चौटाला को छोड़कर यहां के मतदाताओं ने किसी को लोकसभा की दहलीज तक नहीं पहुंचाया। 1984 में चौधरी देवीलाल के बेटे ओमप्रकाश चौटाला ने लोकदल की टिकट से हिसार लोकसभा सीट से ताल ठोकी, लेकिन उन्हें कांग्रेस प्रत्याशी बीरेंद्र सिंह के हाथों हार का सामना करना पड़ा। 1998 में रणजीत चौटाला कांग्रेस की टिकट से हिसार लोकसभा का चुनाव लड़ चुके हैं, लेकिन उन्हें भी हार का सामना करना पड़ा। 2011 में चौधरी भजनलाल के निधन के बाद हुए उपचुनाव में इनेलो की टिकट पर चौधरी देवीलाल के पोते अजय सिंह चौटाला हिसार सीट से चुनाव मैदान में उतरे, लेकिन हजकां प्रत्याशी एवं चौधरी भजनलाल के बेटे कुलदीप बिश्नोई से कांटे के मुकाबले में हार गए। 2014 में दुष्यंत चौटाला यहां से इनेलो की टिकट से उतरे और सांसद निर्वाचित हुए।

5379487