Logo
हरियाणा शिक्षा निदेशालय की तरफ से भयंकर गर्मी को देखते हुए स्कूलों में छोटे बच्चों की छुट्टी करने की घोषणा कर दी गई है। 11 जिलों में 23 मई तक हीट वेव रेड अलर्ट जारी किया है। 11 जिलों में ऑरेंट अलर्ट जारी किया गया।

Haryana: हरियाणा शिक्षा निदेशालय की तरफ से भयंकर गर्मी को देखते हुए स्कूलों में छोटे बच्चों की छुट्टी करने की घोषणा कर दी गई है। लेकिन शिक्षकों को नियमित तौर पर स्कूल में बुलाया जा रहा है, जिससे शिक्षकों में रोष है। शिक्षकों का कहना है कि गर्मी के कारण हर व्यक्ति का हाल बेहाल है और बच्चों की छुट्टी करने की घोषणा कर दी है तो शिक्षकों को स्कूल में क्यों बुलाया जा रहा है। मौसम विभाग भी हीट वेव का रेड अलर्ट जारी कर चुका है, ऐसे में शिक्षकों को बीमार करने या परेशान करने का विभाग का इरादा है।

इन जिलों में 8वीं तक बंद रहेंगे स्कूल

जानकारी अनुसार भीषण गर्मी के कारण शिक्षा निदेशालय की तरफ से करनाल, कैथल व रेवाड़ी में पांचवीं तक, हिसार, कुरुक्षेत्र, सिरसा, जींद, सोनीपत, नूंह, पानीपत में 8वीं तक व चरखी दादरी में 24 मई तक स्कूल बंद रहेंगे। बढ़ती गर्मी को देखते हुए हरियाणा विद्यालय शिक्षा निदेशालय की ओर से प्रदेश के सभी उपायुक्तों को पत्र जारी किया गया है। इसमें सभी जिलों के जिला उपायुक्त को भीषण गर्मी के कारण स्कूलों की छुट्टी करने की पावर दी गई है, जो मौसम अनुसार छुट्टियों की संख्या बढ़ा भी सकते हैं।

11 जिलों में 23 मई तक हीट वेव रेड अलर्ट जारी

हरियाणा के 11 जिलों में 23 मई तक हीट वेव रेड अलर्ट जारी किया गया है। इनमें महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, गुरुग्राम, नूंह, पलवल, फरीदाबाद, सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, भिवानी व चरखी दादरी शामिल हैं। इनके अलावा, 11 जिलों में ऑरेंज अलर्ट है। इनमें पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल, झज्जर, रोहतक, सोनीपत, पानीपत व जींद शामिल हैं। वहीं, बढ़ती गर्मी को देखते हुए पंजाब सरकार ने 21 मई से लेकर 30 जून तक प्रदेश के स्कूलों में छुटि्टयों का ऐलान कर दिया है। गर्मी की वजह से तय शेड्यूल से 8 दिन पहले ही छुटि्टयों की घोषणा कर दी है।

5379487