Logo
election banner
किसानों के दिल्ली कूच को लेकर हरियाणा की पंजाब सीमा पर टेंशन बनी रही। शंभू बार्डर पर मंगलवार को शुरू हुआ प्रशासन व किसानों का टकराव रात को व बुधवार को भी जारी रहा। दातासिंहवाला बार्डर पर बुधवार को शांति के साथ तैनाव बना रहा। टीकरी व सिंघू बार्डर पर किसानों का दिल्ली में प्रवेश रोकने की पुख्ता तैयारी दिखी। रोहतक से जींद व हिसार मार्ग का रूट डायवर्ट किया गया है।

Kisan Andolian News। किसानों के दिल्ली कूच को लेकर बुधवार को दूसरे दिन भी हरियाणा के पंजाब से लगते बार्डर पर तैनाव की स्थिति बनी रही। शूंभ बार्डर पर मंगलवार को किसानों के बैरिकेड्स तोड़ने हरियाणा में प्रवेश को रोकने के लिए शुरू हुई भिड़ंत रात से बुधवार दोपहर तक भी जारी रही। किसानों ने बुधवार को घग्घर नदी से हरियाणा में प्रवेश के रास्ता बनाने का प्रयास किया, जिसे पुलिस ने आंसू गैस व प्लास्टिक की गोलियों का प्रयोग कर रोक दिया। दातासिंहवाला बार्डर पर मंगलवार को हुई भिड़ंत में कई पुलिस कर्मचारी व अधिकारी घायल हो गए थे। बुधवार को दोपहर तक स्थिति तैनावपूर्ण परंतु नियंत्रण में रही। सिरसा व फतेहाबाद की सीमा से लगते पंजाब की बार्डर डबावाली, म्योंदकलां व खनौरी पर शांति हैं, परंतु पुलिस किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। सोनीपत में जीटी रोड बंद कर दिया गया है। पानीपत के हल्दाना बार्डर पर भी सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। रोहतक से हिसार मार्ग पर भी रूट डायवर्ट किया है।

शंभू बार्डर पर रात से दोपहर तक झड़प रही जारी

अंबाला से अशोक अटवाला के अनुसार मंगलवार को शुरू हुआ तनाव रात से बुधवार दोपहर तक जारी रहा। रात को किसानों के जत्थों ने बार्डर पार करने का प्रयास किया, जिन्हें पुलिस ने रोक दिया। बुधवार सुबह किसानों ने हरियाणा में प्रवेश के लिए दो जगह से घग्घर नदी को पाटने के प्रयास किए, जिन्हें पुलिस ने आंसू गैस व बल प्रयोग कर रोक दिया। किसानों ने पुलिस के सुरक्षा घेरे को तोड़ने के लिए जेसीबी व विशेष रूप से तैयार किए गए ट्रैक्टरों को आगे आने का आह्वान किया है, ताकि बार्डर पर बनाई गई बाधाओं को हटाकर आगे बढ़ा जा सके।

कुरूक्षेत्र से तरूण वधवा के अनुसार जिले के एकमात्र टयूकर बार्डर पर अभी तक शांति बनी हुई है। पंजाब की तरफ कुछ किसान बार्डर के पार बैठे हुए हैं तथा हरियाणा की तरफ पुलिस फोर्स मोर्चा संभाले हुए हैं। शूंभ बार्डर से आगे कुरूक्षेत्र प्रशासन ने शाहबाद में मारकंटा पुल पर सुरक्षा बढ़ा दी है तथा यदि किसान किसी प्रकार शंभू बार्डर पार करने में सफल हुए तो उन्हें मारकंडा पुल पर रोका जा सके।

जींद से सत्येंद्र पंडित के अनुसार दातासिंहवाला बार्डर पर मंगलवार को हुई भिड़ंत के बाद अभी तक स्थिति तैनावपूर्ण परंतु नियंत्रण में बनी हुई है। मंगलवार को पुलिस की कार्रवाई को देखते हुए किसानों ने आंसू गैस से निपटने के लिए किसानों ने पानी की टंकियां मंगवाने के लिए पानी से भीगी बोरियों की विशेष व्यवस्था की है। किसानों की नई रणनीति को भांपते हुए पुलिस भी वैसी ही तैयारियां कर रही है। जिससे बुधवार को तनाव बढ़़ने की संभावना बढ़ती जा रही है।

टीकरी बार्डर से रविंद्र राठी के अनुसार किसानों का दिल्ली में प्रवेश रोकने के लिए कई लेयर का सुरक्षा घेरा बनाया गया है। करीब 500 पुलिसकर्मियों के अलावा वज्र वाहन, दमकल की गाड़ियां और एंबुलेंस को मौके पर तैनात किया गया है। बहादुरगढ़ बाईपास पर पुलिस नाका लगाकर भारी संख्या में पुलिस बल लगाया गया है, ताकि दिल्ली जाने वाले किसानों को रोका जा सके। हालांकि पुलिस की ऐसी व्यवस्था से दिल्ली आवागमन करने वाले लोगों को भी परेशानी उठानी पड़ रही है।

कैथल से नरेश पंवार के अनुसार चीका पटियाला मार्ग पर बने टटियाना बार्डर पर स्थिति किसानों के दिल्ली कूच के चलते अभी तक पूरी तरह से नियंत्रण में बनी हुई है। हरियाणा के डीजीपी शत्रुजीत सिंह कपूर ने बार्डर का दौरा कर स्थिति का जायजा लेने के साथ अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दे चुके हैं। फतेहाबाद से सुरेंद्र हसिजा के अनुसार जिले में जाखल के म्योदकलां बार्डर पर स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण हैं। जिला पुलिस ने सड़क पर कीलें लगाकर बार्डर को पूरी तरह से सील किया हुआ है। बार्डर पर तैनात सुरक्षा बल स्थिति पर नियंत्रण रखें हुए हैं तथा वरिष्ठ अधिकारी भी मौके का निरीक्षण कर स्थिति का जायजा ले रहे हैं।&

सिरसा से महावीर गोदारा के अनुसार के जिले में डबावाली बार्डर सहित पंजाब आने जाने वाले सभी रास्तों को बंद किया जा चुका है। जिले में सभी स्थानों पर स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में बनी हुई है, बाजवूद इसके लिए सुरक्षा एंजेंसी किसानों की हर गतिविधि पर नजर बनाए हुए हैं। 

सोनीपत से दीपक वर्मा के अनुसार जिले में स्थिति फिलहाल नियंत्रण में बनी हुई है। एतिहायत के तौर पर प्रशासन ने सिंघू बार्डर को सील कर हाइवे पर वाहनों का आवागमन रोक दिया है। 2020-21 के किसान आंदोलन में टीकरी व गाजीपुर बार्डर के साथ सिंघू बार्डर भी आंदोलन का केंद्र बिंदु बना रहा था।

महम के प्रतिनिधि राजकुमार नरवाल के अनुसार रोहतक में जिला प्रशासन ने रोहतक से हिसार व जींद मार्ग पर रूट को डायवर्ट कर दिया है। वाहना चालकों को रोहतक हिसार व रोहतक जींद मार्ग का प्रयोग नहीं करने की सलाह ही गई है।

रोहतक से जींद- हिसार का नया रूट प्लान

नए रूट प्लान के अनुसार हिसार से रोहतक मार्ग से आवागन करने वाले वाहन चालकों को अब वाया भिवानी होकर चलना होगा। इसी प्रकार से महम से हिसार की तरफ जाने वाले वाहन महम से भिवानी या जुलाना होते हुए हिसार जाएं।  रोहतक से जींद जाने वाले वाहन चालक रोहतक से मदीना होते हुये 152-डी से जींद की तरफ निकले या फिर गोहाना होते हुए जींद जाना होगा। लाखनमाजरा से जींद जाने वाले वाहन लाखनमाजरा से गोहाना या भैसी व एनएच 152-डी होते हुए जींद की ओर जाएं।

5379487