Logo
election banner
हरियाणा के जींद में अमरनाथ यात्रा को लेकर प्रतिदिन अस्पताल में जरूरी मेडिकल को करवाने के लिए 10 से 15 लोग पहुंच रहे हैं। अब तक 76 लोग मेडिकल को लेकर रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं। इस साल अमरनाथ यात्रा 29 जून से शुरू होने जा रही है जो 19 अगस्त को समाप्त होगी।

Jind: अमरनाथ यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में हर वर्ष उत्साह बढ़ रहा है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि प्रतिदिन अस्पताल में अमरनाथ जाने के लिए जरूरी मेडिकल को करवाने के लिए 10 से 15 लोग पहुंच रहे हैं। 2022 में जहां केवल 85 लोग अमरनाथ गए थे, वहीं 2023 में अब तक 400 से अधिक लोगों ने मेडिकल करवाया। 2024 में केवल दो दिन में ही अब तक 76 लोग मेडिकल को लेकर रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं। इस साल अमरनाथ यात्रा 29 जून से शुरू होने जा रही है जो 19 अगस्त को समाप्त होगी। यात्रा के लिए 15 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। यात्रा में 13 से कम और 70 साल से ज्यादा उम्र के लोग शामिल नहीं हो सकते।

यात्रा पर जाने से पहले श्रद्धालुओं को कराना होगा रजिस्ट्रेशन

यात्रा पर जाने से पहले श्रद्धालुओं का रजिस्ट्रेशन एक जरूरी प्रक्रिया होती है। यह प्रक्रिया ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यक से होती है। अमरनाथ यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फीस प्रति व्यक्ति 150 रुपए निर्धारित की गई है। अमरनाथ यात्रा 2024 के लिए वेबसाइट पर मौजूद बैंक शाखाओं के माध्यम से इस फीस का भुगतान किया जा सकता है।

यह है ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

सबसे पहले अमरनाथ श्राइन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट जेकेएसएएसबी डॉट इन पर जाना होता है। यहां मेन्यू में ऑनलाइन सर्विस पर क्लिक करना होगा। इसके बाद यात्रा परमिट रजिस्ट्रेशन पर जाना होगा। फिर आई एग्री पर क्लिक कर रजिस्टर पर क्लिक करना होगा। यहां श्रद्धालु को अपनी जानकारी भर कर सबमिट करना होगा। इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। ओटीपी आने के बाद आवेदन की फीस ऑनलाइन ट्रांसफर कर जमा करें। इसके बाद रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी होगी। सबसे बाद में यात्रा का परमिट डाउनलोड कर लें।

यह है ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

जम्मू-कश्मीर बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, भारतीय स्टेट बैंक और यस बैंक की शाखा में श्रद्धालु पंजीकरण करवा सकते हैं। अमरनाथ यात्रा के लिए श्रद्धालुओं को जितने व्यक्ति साथ यात्रा के लिए जा रहे हैं उनकी फोटो, यात्रा पंजीकरण की 250 रुपए प्रति यात्री फीस, ग्रुप लीडर का नाम, मोबाइल फोन नंबर और ई-मेल सहित पते की जरूरत होगी। पोस्टल चार्जेस एक से पांच श्रद्धालुओं के 50 रुपए, छह से लेकर 10 तक श्रद्धालुओं के लिए 100 रुपए, 11 से 15 तक के लिए 150 रुपए, 16 से 20 तक के लिए 200 रुपए, 21 से 25 के लिए 250 रुपए और 26 से 30 के लिए 300 रुपए होंगे। इसके अलावा आठ अप्रैल के बाद का स्वास्थ्य प्रमाण पत्र वैध माना जाएगा।

अमरनाथ यात्रा के लिए जरूरी बातें

अमरनाथ यात्रा पर जाने के लिए श्रद्धालु को अपने पांच पासपोर्ट साइज फोटो, आधार कार्ड या फिर वोटर कार्ड, मेडिकल फिटनेस प्रमाण-पत्र लेकर जाना जरूरी है। इसके लिए पहले ही रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी होता है। जिन लोगों को ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, हाइपरटेंशन, जॉइंट पेन, सांस की बीमारी या मिर्गी के दौरे आते हों, वह श्रद्धालु यात्रा नहीं कर सकता। इसके अलावा छह सप्ताह या उससे ज्यादा की गर्भवती महिला भी अमरनाथ यात्रा नहीं कर सकती। इसमें 13 से 70 साल के लोग यात्रा कर सकते हैं।

श्रद्धालुओं की मेडिकल प्रक्रिया जारी : डॉ. भोला

नागरिक अस्पताल के डिप्टी एमएस डॉ. राजेश भोला ने बताया कि श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए चिकित्सकों का एक पैनल बनाया गया है। चिकित्सक जांच के बाद तुरंत श्रद्धालुओं को प्रमाण-पत्र जारी कर दिया जाता है। अमरनाथ यात्रा के लिए इस बार श्रद्धालुओं की संख्या ज्यादा रहेगी। नागरिक अस्पताल में अब तक 76 श्रद्धालु अपना मेडिकल फिटनेस प्रमाण-पत्र बनवा चुके हैं।

5379487