Logo
हरियाणा के रेवाड़ी में डस्ट कलेस्टर फटने के कारण हुई 16 श्रमिकों की मौत के मामले में पुलिस ने 2 लोगों को गिरफ्तार किया। हादसे के लिए जिम्मेदार अन्य आरोपियों की तलाश जारी है। पुलिस मामले में गंभीरता से जांच कर रही है।

Rewari: धारूहेड़ा की एक कंपनी में डस्ट कलेस्टर फटने से हुई 16 श्रमिकों की मौत के मामले में पुलिस ने प्रबंधन पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। पहले चरण में पुलिस ने एक मेंटिनेंस और एक सहायक मैनेजर को गिफ्तार किया है। अभी ठेकेदार व मालिक की गिरफ्तारी होना शेष है। इस हादसे में कुल 39 श्रमिक घायल हो गए थे, जिनमें से 16 श्रमिकों की मौत हो गई थी। पुलिस ने दोनों आरोपियों को कोर्ट में पेश करने के बाद जेल भेज दिया। जबकि अन्य आरोपियों की तलाश में दबिश दी जा रही है।

16 मार्च को पार्ट निर्माता कंपनी में हुआ था हादसा

16 मार्च की शाम को पार्ट निर्माता कंपनी में डस्ट बायलर फटने से लगभग 60 श्रमिक झुलस गए थे। झुलसे हुए श्रमिकों को गुरुग्राम से लेकर दिल्ली तक के अस्पतालों में दाखिल कराया गया था। बाद में एक के बाद एक 16 श्रमिकों की मौत हो गई थी। सरकार ने मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस अधिकारियों से कड़े कदम उठाने को कहा था। एसपी के आदेश पर मामले की गंभीरता से जांच शुरू की गई। पुलिस ने कंपनी में काम करने वाले यूपी के जिला गोंडा के गांव सेझिया रेतादल सिंह हाल आबाद ओम नगर धारूहेड़ा निवासी राजकुमार की शिकायत पर कार्रवाई की। राजकुमार ने बताया था कि 16 मार्च को लगभग 60-70 आदमी कम्पनी में काम कर रहे थे। शाम के समय कम्पनी में बॉयलर डस्ट कलेक्टर फट गया था, जिससे कम्पनी में काम करने वाले काफी लोग बुरी तरह से घायल हो गए थे।

दो बार पहले भी फट चुका था डस्ट कलेस्टर

राजकुमार ने बताया था कि कम्पनी के बॉयलर का डस्ट कलेक्टर पहले भी दो बार फट चुका था, लेकिन उस समय कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ। उन्होंने कम्पनी के ठेकेदार, अधिकारियों व मालिकों को भी इसे ठीक कराने बारे अवगत कराया था। प्रबंधन ने इसकी देखरेख पर ध्यान नहीं देकर लापरवाही की है। अगर कम्पनी के अधिकारी, ठेकेदार व मालिक समय पर सफाई व देखरेख करते तो ऐसा हादसा नहीं होता। यह हादसा उनकी लापरवाही की वजह से हुआ है। पुलिस ने थाना धारूहेड़ा में मामला दर्ज करके जांच शुरू की थी। जांच के बाद पुलिस ने इस मामले में प्लांट के मेंटिनेंस मैनेजर प्रमोद कुमार व सहायक मैनेजर कुलबीर सिंह वर्मा को गिरफ्तार कर लिया।

CH Govt Haryana Ad jindal steel hbm ad
5379487