Logo
Haryana News: दिल्ली-कटरा ग्रीन फील्ड कारिडोर यानी एक्सप्रेस-वे अब हरियाणा के बहादुरगढ़ बाईपास से जुड़ेगा। उम्मीद जताई जा रही है कि यह कार्य इसी साल पूरा हो जाएगा।

Haryana News: दिल्ली-कटरा ग्रीन फील्ड कारिडोर यानी एक्सप्रेस-वे अब हरियाणा के बहादुरगढ़ बाईपास से जुड़ेगा। वहीं, राज्य सरकार के प्रस्ताव को केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है। परियोजना के पहले फेज में नई दिल्ली से जालंधर तक काम चल रहा है, जिसे इसी साल पूरा किए जाने की उम्मीद है। यह एक्सप्रेस-वे झज्जर जिला के जसोर खेड़ी गांव से यह शुरू हो रहा है।

जसोर खेड़ी के पास से ही कुंडली-मानेसर-पलवल से ही यह एक्सप्रेस-वे निकलता है। दिल्ली-कटरा एक्सप्रेस-वे और केएमपी का भी आपस में लिंक रहेगा ताकि वाहन चालकों को किसी तरह की दिक्कत न आए। वहीं, जसोर खेड़ी गांव से नई दिल्ली तक जाने के लिए पहले से मौजूद सड़क का ही प्रयोग किया जाएगा।

राज्य सरकार ने रखा था प्रस्ताव

राज्य सरकार ने जसोर खेड़ी से आगे इस सड़क को बहादुरगढ़ बाईपास तक मिलाने का सुझाव केंद्रीय मंत्रालय को भेजा था। कहा था कि बहादुरगढ़ बाईपास से कनेक्ट होने बाद दिल्ली जाना और आसान हो जाएगा। एक्सप्रेस-वे बनने के बाद नई दिल्ली से अमृतसर तक लगभग चार और कटरा तक छह घंटों में लोग आसानी से पहुंच सकेंगे।  

58 किलोमीटर तक घट जाएगी दूरी

दिल्ली से कटरा सड़क मार्ग से 727 किलोमीटर दूर है। इस एक्सप्रेस-वे का निर्माण पूरा हो जाने के बाद यह दूरी 58 किलोमीटर तक कम हो जाएगी। एक्सप्रेस-वे हरियाणा में 137 किलोमीटर, पंजाब में 399 किलोमीटर और जम्मू-कश्मीर में 135 किलोमीटर लंबा होगा। वहीं, हरियाणा में यह सोनीपत, रोहतक, झज्जर, जींद, करनाल और कैथल से होकर जाएगी।

Also Read: स्कूल गेट के पास 10वीं के छात्र की पीट पीटकर हत्या, तीन दिन पहले हुआ था मामूली विवाद, सात आठ नाबालिंगों पर केस दर्ज

एक्सप्रेस-वे इस साल पूरा होने की उम्मीद

कहा गया है कि दिल्ली से कटरा तक बनाए जा रहे एक्सप्रेस-वे पर तेजी से काम चल रहा है। इसका पहला चरण इसी साल में पूरा हो कर लिया जाएगा। पहले चरण में नई दिल्ली से जालंधर तक के प्रोजेक्ट को पूरा किया जा रहा है। दूसरे फेज में आगे कटरा तक का निर्माण होगा। बहादुरगढ़ के जसोर खेड़ी से शुरू हो रहे इस एक्सप्रेस-वे का अब बहादुरगढ़ बाईपास तक कनेक्ट किया जाएगा जिससे लोगों को आने जाने में काफी फायदा होगा।

jindal steel Ad
5379487