Logo
Election Commission of India: हरियाणा ने लोकसभा चुनाव के दौरान भारतीय चुनाव आयोग (ECI) बुर्का और घूंघट को लेकर अलर्ट हो गया है। मतदान केंद्रों पर इन वोटर्स की चेकिंग की जाएगी।

Election Commission of India: हरियाणा ने लोकसभा चुनाव के दौरान भारतीय चुनाव आयोग (ECI) बुर्का और घूंघट को लेकर अलर्ट हो गया है। हैदराबाद में भाजपा की माधवी लता के नकाब विवाद के बाद हरियाणा में चुनाव आयोग ने यह फैसला लिया है कि ग्रामीण क्षेत्रों में 'पर्दानशीन' वोटर्स का वेरिफिकेशन कराया जाएगा।

इसके लिए आंगनवाड़ी वर्कर और असिस्टेंट नर्स की विशेष रूप से नियुक्ति की गई है। कहा जा रहा है कि यह ग्रामीण बूथों के लिए नियुक्त की जा रही हैं। जहां हिंदू महिलाओं का घूंघट और मुस्लिम महिला का बुर्का पहनना एक आम बात है। ये वर्कर इन वोटरों की पहचान उनके चेहरे से वोटर आईडी का मिलान कर वेरिफिकेशन करेंगे। आयोग के इस फैसले का उद्देश्य राज्य में 25 मई को वोटिंग के दौरान किसी भी तरह के फेक वोटिंग को रोकना है।

बीजेपी की जिला इकाइयों ने की थी मांग

बता दें कि नूंह में बीजेपी की जिला इकाइयों ने वहां इसी तरह के नियमों की मांग की रखी थी। राज्य में सबसे अधिक वोटिंग प्रतिशत के लिए जाना जाने वाला नूंह फर्जी मतदान के प्रयासों के लिए भी जाना जाता है। बीजेपी के एक लोकल नेता ने कि हम सभी जानते हैं कि नूंह में क्या होता है। हैदराबाद की घटना के बाद, हम यहां इसी तरह के मुद्दे नहीं चाहते हैं और इसलिए प्रशासन को महिला मतदाताओं की पहचान सुनिश्चित करने महिला वर्कर की नियुक्ति करनी चाहिए।

Also Read: चुनाव आयोग का डंडा, नोटिस देने के बाद भी नहीं दिया खर्च का ब्यौरा, बसपा सहित 3 उम्मीदवारों के प्रचार की अनुमति रद्द 

चुनाव आयोग ने दिए ये निर्देश  

चुनाव आयोग की हैंडबुक में अधिकारी से कहा है कि यदि आपके मतदान केंद्र पर बड़ी संख्या में बुर्का पहने महिला मतदाताएं शामिल होने वाली है, तो आपको उनकी पहचान के लिए विशेष व्यवस्था  करना होगी और साथ ही बायीं उंगली पर अमिट स्याही लगाने की व्यवस्था करनी चाहिए। महिला मतदान अधिकारी को उनकी गोपनीयता, गरिमा और शालीनता का ध्यान रखते हुए एक अलग घेरे में रखा जाएगा।

5379487