Logo
election banner
Vibrant Gujarat Global Summit 2024: वाइब्रेंट गुजरात समिट के 10वें संस्करण का बुधवार को गांधीनगर में आगाज हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका उद्घाटन किया। 10 से 12 जनवरी तक यह समिट गांधीनगर में महात्मा मंदिर कन्वेंशन सेंटर चलेगी।

Vibrant Gujarat Global Summit 2024: वाइब्रेंट गुजरात समिट के 10वें संस्करण का बुधवार को गांधीनगर में आगाज हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका उद्घाटन किया। 10 से 12 जनवरी तक यह समिट गांधीनगर में महात्मा मंदिर कन्वेंशन सेंटर चलेगी। इस बार समिट का विषय गेटवे टू द फ्यूचर है। इसमें 34 देश और 16 संगठन शामिल हुए हैं। 

यूएई के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान, चेक गणराज्य के प्रधान मंत्री पेट्र फियाला, मोजाम्बिक के राष्ट्रपति फिलिप जैसिंटो न्युसी, तिमोर-लेस्ते के राष्ट्रपति जोस रामोस-होर्टा समेत कई अन्य वर्ल्ड लीडर्स और गौतम अडानी, मुकेश अंबानी, लक्ष्मी मित्तल समेत कई उद्योगपति इस कार्यक्रम में शामिल हैं। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। 

अंबानी बोले- मुझे गुजराती होने का गर्व
समिट में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और एमडी मुकेश अंबानी ने अपने संबोधन की शुरुआत 'मोदी हैं तो मुमकिन है' से की। उन्होंने कहा कि जब मेरे विदेशी दोस्त मुझसे पूछते हैं कि मोदी है तो मुमकिन है, का क्या मतलब है? तो मैं कहता हूं कि हमारे प्रधानमंत्री एक विजन बनाते हैं और वे असंभव को संभव बना देते हैं। मेरे पिता धीरूभाई अंबानी मुझसे कहते थे कि गुजरात हमेशा तुम्हारी कर्मभूमि रहेगी। मैं आज फिर दोहराता हूं कि मुझे गर्व है कि मैं गुजराती हूं। रिलायंस एक गुजराती कंपनी थी, है और हमेशा रहेगी। रिलायंस ने बीते 10 सालों में भारत भर में 12 लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया है। इसमें से एक तिहाई से अधिक का निवेश अकेले गुजरात में किया गया है।

वाइब्रेंट गुजरात ने देशभर में जगाई एक अलख
अडानी समूह के चेयरपर्सन गौतम अडानी ने कहा कि वाइब्रेंट समिट के 10वें एडिशन का हिस्सा बनना मेरे लिए बहुत खुशी की बात है। 2014 के बाद से भारत की जीडीपी और प्रति व्यक्ति आय में काफी इजाफा हुआ है। मुझे पूर्ण विश्वास है कि 2047 तक भारत पूर्ण विकसित हो जाएगा। उन्होंने कहा कि वाइब्रेंट गुजरात आपके पीएम मोदी के असाधारण दृष्टिकोण की एक आश्चर्यजनक अभिव्यक्ति है। इसने देश भर में एक अलख जगाई है। उन्होंने अगले 5 साल में 2 लाख करोड़ के निवेश का ऐलान किया है। 

गुजरात में 3200 करोड़ रुपये का निवेश करेगा सुजुकी
सुजुकी मोटर्स के अध्यक्ष तोशीहिरो सुजुकी ने कहा कि समारोह में आमंत्रित होने पर मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं। पिछले 10 वर्षों में पीएम मोदी के मजबूत नेतृत्व और निरंतर समर्थन के तहत भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार लगातार विस्तार कर रहा है। भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल बाजार बन गया है। सुजुकी ने भारत में उत्पादन क्षमता में भी काफी वृद्धि की है। सुजुकी समूह का पहला बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन इस साल के अंत तक सुजुकी मोटर गुजरात से निकाला जाएगा। हमारी योजना इस मॉडल को न केवल भारत में बेचने की है, बल्कि जापान और जापान को भी निर्यात करने की है। सुजुकी मोटर गुजरात में 3200 करोड़ रुपये का निवेश करेगा जो प्रति वर्ष 2.5 लाख इकाइयों का उत्पादन कर सकता है। 

कब शुरू हुआ था वाइब्रेंट गुजरात समिट?
पहली बार 2003 में वाइब्रेंट समिट गुजरात का आयोजन किया गया था। उस समय राज्य के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी थे। इसमें 45 देशों के एक हजार से अधिक प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया था।

5379487