Logo
election banner
Delhi Mausam News: दिल्ली में आज बुधवार को मौसम की शुरुआत बारिश के साथ हुई है। भारत मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद समेत एनसीआर के अन्य हिस्सों में हल्की बारिश दिन में भी होने की संभावना है।

Delhi Mausam News: राष्ट्रीय राजधानी में कड़ाके की सर्दी और कोहरे का कहर जारी है। आज सुबह भी घने कोहरे का प्रकोप देखने को मिला। लेकिन आज सुबह दिल्ली के कई में हल्की बारिश देखने को मिली। बारिश से लोगों को घने कोहरे से तो राहत मिल गई है, लेकिन तेज हवा चली तो लोगों को गलन वाली भीषण ठंड का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद समेत एनसीआर के अन्य हिस्सों में हल्की बारिश दिन में भी होने की संभावना है। आईएमडी इन इलाकों में ऑरेंज अलर्ट और गौतमबुद्धनगर के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।

दिन में बूंदाबांदी के आसार 

वहीं, सेंट्रल और नॉर्थ दिल्ली में बूंदाबांदी के आसार हैं। मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, पिछले 7 साल में दिल्ली में जनवरी माह में एक से छह दिन बारिश होने का चलन रहा है। इस बार भी बारिश ने इस चलन को कायम रखा है। पिछली साल 2023 में जनवरी में 20.4 मिमी बारिश हुई, जो सामान्य से 19.1 मिमी ज्यादा थी। इससे पहले 2022 की जनवरी में 88.2 मिमी बारिश हुई थी, जो काफी ज्यादा थी। इससे पहले 2016 में जनवरी में कम बारिश हुई थी। इस बार भी बारिश ने पिछले सात साल के रिवाज को कायम रखा।  

26 जनवरी को कैसा रहेगा मौसम

वहीं,  26 जनवरी को हल्के बादल और कोहरे का अनुमान है। मौसम विभाग आज से गणतंत्र दिवस तक स्पेशल बुलेटिन जारी करेगा, जिसमें हर तीन घंटे बाद मौसम के बदलाव की जानकारी दी जाएगी। विभाग के मुताबिक आज बुधवार को अधिकतम तापमान 19 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। 29 जनवरी तक न्यूनतम तापमान 11 डिग्री और अधिकतम तापमान 21 डिग्री तक पहुंचने के आसार हैं। मौसमी उतार चढ़ाव के बीच बीते दिन मंगलवार को भी राजधानी के तमाम हिस्सों में सुबह के समय मध्यम से घना कोहरा देखने को मिला। दिन चढ़ने के साथ धूप खिली तो कोहरा छट गया।

ये भी पढ़ें:- Republic Day Weather Update: गणतंत्र दिवस 2024 पर आएगी बारिश! कड़ाके की ठंड और कोहरे करेगा परेशान

कोहरे का उड़ानों पर पड़ा असर

बीते दिन कोहरे के कारण आईजीआई एयरपोर्ट (IGI Airport) पर अलसुबह  दृश्यता का न्यूनतम स्तर 50 मीटर दर्ज किया गया, जो दिन चढ़ने के साथ सुधरता गया। इसके चलते 25 अंतरराष्ट्रीय उड़ानें प्रस्थान और 12 आगमन के क्रम में देरी हुई। 106 घरेलू उड़ानें प्रस्थान में, जबकि 50 आगमन में विलंबित हुईं। इसी तरह सोमवार को अधिक लंबी दूरी की लगभग 100 ट्रेनें देरी से दिल्ली पहुंची और 25 से अधिक ट्रेनों के प्रस्थान समय में बदलाव करना पड़ा। इस साल जनवरी में दिल्ली में पांच सर्द दिन रहे और पांच दिन शीतलहर की स्थितियां बनी रहीं, जो बीते 13 सालों में अब तक सबसे ज्यादा है।

5379487