Logo
election banner
दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना ने शाहदरा की कलंदर कॉलोनी का दौरा किया। उन्होंने कहा कि यहां नर्क से भी बदतर हालात हैं। एलजी के इन आरोपों पर आम आदमी पार्टी ने भी पलटवार किया है।

LG VK Saxena Visit Shahdara: दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अब साफ-सफाई के मामले को लेकर आमने सामने हैं। उपराज्यपाल ने संगम विहार, बुराड़ी और किराड़ी के अब मंगलवार को उत्तर पूर्वी दिल्ली के शाहदरा स्थित कलंदर कॉलोनी का जायजा लिया और वहां की समस्याओं से सीएम को अवगत कराया। उन्होंने कहा कि शाहदरा स्थित कलंदर कॉलोनी में नर्क से भी बदतर बदहाली है। इसके साथ ही उन्होंने आप की ओर से किए जा रहे हमलों पर भी पलटवार किया है।

एलजी ने सीएम पर किया पलटवार

एलजी वीके सक्सेना ने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा कि दिल्ली का उपराज्यपाल होने के नाते ये मेरा संवैधानिक दायित्व और कर्तव्य है कि मैं अपनी सरकार के मुख्यमंत्री के समक्ष जनता के मुद्दों को उजागर करूं और दिल्ली के लोगों द्वारा झेली जा रही समस्याओं की तरफ आपका ध्यान आकर्षित करूं।

लोगों की दुर्दशा बयां कर पाना संभव नहीं- एलजी

एलजी ने शाहदरा स्थित कलंदर कॉलोनी के दौरे की तस्वीरें शेयर करते हुए लिखा कि वहां नर्क से भी बदतर बदहाली है। सड़क के नाम पर गड्ढे, जाम पड़ी नालियां, कचरे के ढेर और बदबू के बीच रह रहे लोगों की दुर्दशा को शब्दों में बयां कर पाना संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि वहां लगभग 4 हजार घरों में 35-40 हजार लोग पाशविक जिंदगी जीते हैं। इस झुग्गी बस्ती में बुनियादी जनसुविधाएं देना DUSIB की जिम्मेदारी है, जिसके चेयरमैन आप स्वयं हैं और साफ-सफाई MCD के तहत है।

1600 KM से अधिक पैदल चल कर लिया स्थिति का जायजा

एलजी वीके सक्सेना ने कहा कि पदभार संभालने के पहले दिन से ही आज तक मैंने 650 दिनों में दिल्ली के विभिन्न इलाकों में 1600 KM से अधिक पैदल चल कर स्थिति का जायजा लिया और हमेशा आपको समस्याओं से अवगत कराता रहा। ऐसा मैं पिछले डेढ़ वर्षों से करता रहा हूं और आगे भी करता रहूंगा।

संगम विहार की तस्वीरें शेयर कर बताई थी कमियां

इससे पहले दिल्ली के उपराज्यपाल ने मंगलवार यानी 5 मार्च को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर ट्वीट कर कहा कि स्थानीय निवासियों के अनुरोध पर सोमवार को संगम विहार गया था। 9 साल के शिगूफों के बावजूद इलाके में रह रहे 20 लाख से ज्यादा लोग मूलभूत जनसुविधाओं से वंचित, नारकीय जीवन जीने को मजबूर हैं। न सड़कें हैं, न सीवर, न कूड़े की सफाई। वहीं, एलजी ने दूसरे ट्वीट में कहा था कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से अनुरोध है कि दिल्ली और दिल्ली की आम जनता की समस्याओं की तरफ ध्यान दें। बता दें कि इससे पहले एलजी बुराड़ी और किराड़ी का भी दौरा कर चुके हैं। उन्होंने वहां की समस्याओं से भी सीएम केजरीवाल को अवगत कराया था।

सीएम ने दिया था जवाब

एलजी के ट्वीट के बाद सीएम अरविंद केजरीवाल ने रिट्वीट करते हुए कहा कि मैं आपका शुक्रगुजार हूं कि आपने हमारी कमियां बताईं। इसके पहले आपने किराड़ी और बुराड़ी की कमियों को भी उजागर किया था। मैं अभी मुख्य सचिव को आदेश दे रहा हूं कि वो सात दिन के अंदर इन सभी इलाकों की इन सभी कमियों को दूर करें। जो काम आप कर रहे हैं, वो काम विपक्ष को करना चाहिए था।

जो कमियां आपने बताई हैं, जिन अधिकारियों को ये काम करना था और उन्होंने नहीं किया, उनके खिलाफ सख्त से सख्त एक्शन होना चाहिए। सर्विसेस और विजिलेंस आपके अधिकार क्षेत्र में आता है। अगर ये मेरे अंडर होता तो मैं ना केवल ऐसे लापरवाह अफसरों को तुरंत सस्पेंड करता, बल्कि उनके खिलाफ ऐसा एक्शन लेता कि फिर कोई अधिकारी ऐसी कौताही करने की हिम्मत ना करता।

5379487