Logo
election banner
ITI In Delhi: शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा कि दिल्ली सरकार की आईटीआई में छात्रों के द्वारा इतनी बड़ी संख्या में नौकरी हासिल करना बेहद ही खुशी की बात है।

ITI In Delhi: दिल्ली के इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट (ITI) में छात्रों का प्रदर्शन इस बार बेहतर रहा है। दिल्ली में सरकार द्वारा संचालित आईटीआई में स्टूडेंट ने इस साल 72.3 प्रतिशत प्लेसमेंट दर्ज किया है। 19 आईटीआई में से, आईटीआई विवेक विहार और आईटीआई धीरपुर प्लेसमेंट के मामले में नंबर एक स्थान पर रहे हैं। दोनों में 97 फीसद व 94 फीसद छात्रों ने प्लेसमेंट हासिल किया है।

शिक्षा मंत्री ने जाहिर की खुशी 

धीरपुर आईटीआई में 1950 में 1800 से ज्यादा स्टूडेंट्स ने देश भर की अलग-अलग कंपनियों में नौकरी हासिल की है। इसमें हीरो, एलजी, एलएनटी, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स, टाटा ग्रुप आदि कंपनियां शामिल हैं। दिल्ली सरकार द्वारा संचालित 19 आईटीआई में से 13 को-एड और 6 महिला आईटीआई है। आईटीआई छात्रों की इस सफलता पर शिक्षा मंत्री आतिशी ने खुशी जाहिर की है।

शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा कि दिल्ली सरकार की आईटीआई में इतनी बड़ी संख्या में नौकरी हासिल करना बेहद ही खुशी की बात है। उन्होंने आगे कहा कि आम आदमी पार्टी की सरकार अपने आईटीआई में वर्ल्ड क्लास तकनीकी एजुकेशन और शानदार प्लेसमेंट इकोसिस्टम के साथ स्टूडेंट्स को रोजगार के बेहतरीन अवसरों के लिए तैयार कर रही है। आतिशी ने कहा कि आईटीआई की प्लेसमेंट में शानदार बढ़ोतरी इन संस्थानों के लिए केजरीवाल सरकार के फोकस्ड प्लेसमेंट स्ट्रेटेजी का ही नतीजा है। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार टेक्निकल एजुकेशन को इंडस्ट्री की मांग के साथ जोड़कर काम कर रही है।

ये भी पढ़ें: Delhi Home Guard Recruitment 2024: दिल्ली में होम गार्ड के 10 हजार से ज्यादा पदों पर निकाली भर्ती, उम्मीदवार कल से आवेदन कर सकेंगे

इन रणनीति की वजह से प्लेसमेंट में इजाफा

दिल्ली सरकार के द्वारा जो रणनीति अपनाई गई है उनमें मजबूत स्किल एजुकेशन बेस तैयार करने पर फोकस, शिक्षकों को टीओटी कार्यक्रमों के माध्यम से ट्रेनिंग दी जा रही है। यह काफी मददगार साबित हुई है। छात्रों को इंडस्ट्री विजिट कराया जा रहा है और इंटर्नशिप व ट्रेनिंग के जरिए एक्सपीरियंस भी दिया जा रहा है। बायोडाटा बनाना, इंटरव्यू की तैयारी और सॉफ्ट स्किल्स ट्रेनिंग। बाजार की मांग के लिहाज से तालमेल बैठाया जा रहा है।

jindal steel Ad
5379487