Logo
election banner
Javed Ahmed Matto: गणतंत्र दिवस से पहले दिल्ली पुलिस की स्पेशल टीम ने हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकी जावेद मट्टू को गिरफ्तार किया है। दिल्ली कोर्ट ने उसे सात दिन की पुलिस हिरासत में भेजा है।

Javed Ahmed Matto: जम्मू-कश्मीर में 11 आतंकी हमलों में शामिल हिजबुल मुजाहिदीन के वांछित आतंकी जावेद मट्टू की आज सफदरजंग अस्पताल में मेडिकल जांच की गई और इसके बाद दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल में उसे पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया गया। दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकी जावेद अहमद मट्टू की 7 दिन की हिरासत दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को दे दी।

दिल्ली पुलिस ने किया था गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस ने बताया कि उसे गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी में गिरफ्तार किया गया। जम्मू-कश्मीर के सोपोर का रहने वाला मट्टू प्रतिबंधित आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन का आतंकी है। पुलिस ने कहा कि वह पिछले 13 सालों से अपनी गिरफ्तारी से बच रहा था। 

दिल्ली पुलिस ने आगे बताया कि मट्टू के पास से कई हथियार और गोला-बारूद जब्त किए गए हैं। एक अधिकारी ने कहा कि उसके पास से छह जिंदा कारतूस के साथ एक 9 मिमी स्टार पिस्तौल, एक अतिरिक्त मैगजीन और एक चोरी की कार बरामद की गई। उन्होंने आगे कहा कि हिजबुल आतंकी अपने पाकिस्तान स्थित हैंडलर के निर्देश पर जम्मू-कश्मीर और अन्य स्थानों पर आतंकी हमले की प्लानिंग कर रहा था।

मट्टू के पास से गोला-बारूद बरामद

पुलिस के मुताबिक, उन्हें सूचना मिली थी कि मट्टू हथियार और गोला-बारूद इकट्ठा करने के लिए दिल्ली-एनसीआर आएगा।
 इस सूचना पर, स्लीपर सेल और हथियार आपूर्तिकर्ताओं पर नजर रखने वाले अधिकारियों को सक्रिया किया गया। अधिकारियों ने बताया कि इस संबंध में स्पेशल सेल पुलिस स्टेशन में कई धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है और आगे की जांच जारी है। 

पुलिस ने कहा कि मट्टू उत्तरी कश्मीर, खासकर सोपोर में सक्रिय हिजबुल मुजाहिदीन के सात खूंखार आतंकियों के गिरोह में से एक था। सुरक्षा बलों के साथ गोलीबारी में घायल होने के बाद में वह पाकिस्तान की जासूसी एजेंसी आईएसआई के निर्देश पर नेपाल चला गया, जबकि जम्मू-कश्मीर पुलिस ने उसका कई दिनों तक पीछा किया। 

पुलिस ने कहा कि आतंकवादी गतिविधियों में शामिल होने के अलावा, वह सीमा पार आईएसआई संचालकों से हथियारों की खरीद सहित कई चीजों का मैनेजमेंट संभालता था। जावेद मट्टू पर 2010 में सोपोर के एचसी मोहम्मद यूसुफ की हत्या का भी आरोप था।

5379487