Logo
election banner
Ghaziabad PM SHRI School: गाजियाबाद जिले में पीएम श्री स्कूलों की संख्या बढ़कर अब 11 हो गई है। पिछले साल योजना के तहत चार स्कूलों का चयन किया गया था। अब इस योजना के दूसरे फेज में जिले के सात और स्कूलों को भी शामिल किया गया है।

Ghaziabad PM SHRI School: दिल्ली से सटे गाजियाबाद जिले में पीएम श्री स्कूलों की संख्या बढ़कर अब 11 हो गई है। पिछले साल योजना के तहत चार स्कूलों का चयन किया गया था। इस योजना के दूसरे फेज में जिले के सात और स्कूलों को भी शामिल किया गया है। इससे छात्रों को कुछ सहूलियत मिलेगी। अब सरकारी स्कूलों की दशा काफी हद तक सुधर जाएगी। बताया जा रहा है कि आने वाले समय में कुछ और सरकारी स्कूलों को भी ऐसी योजनाओं में शामिल किया जाएगा। अगर स्कूलो की स्थिति में सुधार होगा तो स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों की शिक्षा के स्तर में भी सुधार आएगा।  

क्या है पीएम श्री स्कूल योजना

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुराने स्कूलों को एक नया स्वरूप देने एवं बच्चों को स्मार्ट शिक्षा से जोड़ने के लिए योजना की शुरुआत की। इस योजना का नाम पीएम श्री स्कूल योजना है। जिसे शुरू करने की घोषणा 5 सितंबर को टीचर्स डे के अवसर पर हुई थी। इस योजना के तहत पूरे भारत में 1450 स्कूलों का विकास और उन्नयन किया जाएगा। अब सभी स्कूल मॉडल बनेंगे और इनमें राष्ट्रीय शिक्षा नीति की भावना समाहित होगी।

पहले फेज में चुने गए थे ये स्कूल 

पीएम श्री योजना के तहत पहले फेज में जिले के चार स्कूलों का चयन किया जाएगा। इसमें कंपोजिट विद्यालय बसंतपुर सैंथली, प्राथमिक विद्यालय कुशलिया, राजकीय बालिका इंटर कॉलेज कलछीना और कंपोजिट विद्यालय मीरपुर हिंदु शामिल हैं। 

दूसरे फेज में 14 स्कूलों को भेजा प्रस्ताव 

जिले की शिक्षा अधिकारी ओपी यादव ने बताया कि पीएम श्री योजना के दूसरे चरण में 14 स्कूलों को प्रस्ताव भेजा गया था। लेकिन मानकों के आधार पर सात स्कूल चुने गए हैं। पीएम श्री के तहत चुने गए स्कूलों में कंप्यूटर लैब, स्मार्ट क्लास, गणित लैब, विज्ञान, लाइब्रेरी, सौर ऊर्जा, रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम, जैविक खेती, खेल मैदान और प्लास्टिक मुक्त आदि की सुविधा दी जाएगी। 

पीएम श्री स्कूल योजना में चुने गए ये सात स्कूल 

-प्राथमिक विद्यालय, कविनगर

-कंपोजिट विद्यालय बागराणप, लोनी

-राजकीय इंटर कॉलेज, नंदग्राम 

-कंपोजिट स्कूल मोरटी, रजापुर 

-कंपोजिट स्कूल सुहाना, मुरादनगर 

-कंपोजिट विद्यालय सारा, भोजपुर 

-प्राथमिक विद्यालय उखलारसी, मुरादनगर 

5379487