Logo
election banner
साइबर पुलिस ने शेयर बाजार में पैसा निवेश करने के बहाने लोगों को धोखा देने वाले पांच जालसाजों को गिरफ्तार किया है। इनमें तीन महिलाएं भी शामिल हैं।

Delhi: शेयर बाजार में पैसा निवेश करने के बहाने लोगों को धोखा देने में शामिल जालसाजों का एक संगठित सिंडिकेट पुलिस के हत्थे चढ़ा है। इनके द्वारा एक खाते में 19.31 लाख रुपये ठगे गए थे। रैकेट में शामिल तीन महिलाओं सहित पांच आरोपी गिरफ्तार हुए हैं। इनसे अपराध में प्रयुक्त पांच मोबाइल फोन भी जब्त हुए हैं।

डीसीपी आउटर डिस्ट्रिक्ट जिमी चिरम के बताया कि साइबर टीम के हाथ यह सफलता लगी है। राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल के माध्यम से बाहरी जिले के साइबर पुलिस स्टेशन में शिकायत ट्रांसफर होकर आई थी। शिकायतकर्ता कमल जीत निवासी मंगोलपुरी ने शिकायत में बताया कि उन्हें कशिश गुप्ता नाम की एक महिला का फोन आया था। उन्हें शेयर बाजार में पैसा निवेश कर अच्छा मोटा मुनाफा कमाने का लालच दिया गया। उनसे कहा गया था कि वह पैसे को कच्चा तेल अनुबंध और आईपीओ खरीदने में निवेश करेंगे।

शेयर बाजार में निवेश के बहाने ठगी पैसे

इसके बाद आईपीओ में निवेश करने के नाम पर उनसे 2.10 लाख रुपये ले लिए गए। उनका विश्वास हासिल करने के लिए 60 हजार रुपये का रिटर्न दिया गया। आरोपियों ने आगे क्रूड ऑयल कॉन्ट्रैक्ट खरीदने के लिए उनसे 17.21 लाख रुपये कलावती देवी नामक महिला के खाते में ट्रांसफर करवा लिए। कुल रकम 19.31 लाख रुपये ट्रांसफर किए गए थे। इसके बाद आरोपियों ने संपर्क काट दिया।

पुलिस ने पांच लोगों को पकड़ा

शिकायत पर आईपीसी की संबंधित धाराओं के तहत साइबर पुलिस स्टेशन बाहरी जिले में मामला दर्ज किया गया। जांच के दौरान पता चला कि रुपये सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के खाते में स्थानांतरित किए गए थे। खाता कलावती देवी निवासी जिला सीवान, बिहार के नाम पर पंजीकृत पाया गया। गहन जांच के दौरान, पैसा दो अन्य बैंक खातों में भी स्थानांतरित पाया गया। एक आईडीएफसी और दूसरा आईसीआईसीआई बैंक खाते रवि कुमार सिंह और अनूप कुमार गौतम के नाम पर थे। दोनों इंदौर के रहने वाले हैं। तकनीकी निगरानी के आधार पर इंदौर में छापेमारी की गई और पांच लोगों को पकड़ा गया। पकड़े गए दोनों पुरुषों की उम्र 29 और 30 वर्ष है।

5379487