Logo
election banner
Delhi Weather Update: दिल्ली में घने कोहरे से परिवहन सेवाओं पर भारी असर पड़ा है। इससे उड़ानें और ट्रेनों का संचालन प्रभावित हुआ है। राष्ट्रीय राजधानी में विजिबिलिटी 150 मीटर रही है।

Delhi Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में ठंड और कोहरे का प्रकोप जारी है। पिछले चार दिनों से दिल्ली-एनसीआर में घना कोहरा छाया हुआ है और इस वजह से कुछ भी साफ नजर नहीं आ रहा है। खराब मौसम के कारण कई उड़ानें रद्द करनी पड़ीं हैं और कई ट्रेन भी देरी से चल रही हैं। मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली में आज कोहरे को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। दिल्ली के IGI एयरपोर्ट पर कोहरे की स्थिति में आज सुबह काफी सुधार हुआ, सबसे कम दृश्यता 150 मीटर रही।

दिल्ली में कितना रहेगा तापमान

दिल्ली में आज का औसत AQI 356 तक पहुंच गया। यह बेहद खराब श्रेणी में आता है। इसके बाद अगले दो दिनों तक हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में रहेगी। इसलिए फिलहाल प्रदूषण से राहत मिलने की संभावना नहीं है। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। वहीं, न्यूनतम तापमान 7 डिग्री के आसपास रहेगा।

दिल्ली पुलिस ने जारी की ट्रैफिक एडवाइजरी

दिल्ली शहर कम दृश्यता के साथ घने कोहरे में लिपटा हुआ है। इसी बीच, दिल्ली पुलिस ने यात्रियों को दुर्घटनाओं और मौतों से बचने में मदद करने के लिए ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की। सभी लोगों को अपने गंतव्य तक सुरक्षित पहुंचने के लिए कई तरीके बताए गए हैं। इसमें कहा गया कि वाहन को अच्छी स्थिति में रखें। सुनिश्चित करें कि सब कुछ काम करने की स्थिति में है, खास तौर से लाइट, ब्रेक, टायर, विंडस्क्रीन वाइपर, रेडिएटर, बैटरी और कार हीटिंग सिस्टम। 

अपनी गाड़ियों की खिड़किया और शीशे साफ रखें। दूर तक देखने के लिए अपने डीफ़्रॉस्टर और वाइपर का उपयोग करें। अगर दृश्यता कम हो जाती है, तो फॉग लाइटें चालू करें, गति कम करें और धीमी गति से चलें, स्पीडोमीटर देखें। दूसरे ड्राइवरों को आपकी उपस्थिति के बारे में बताने के लिए समय-समय पर हॉर्न बजाएं। दूसरी गाड़ियों से आगे निकलने का प्रयास ना करें। यह खतरनाक साबित हो सकता है। 

उड़ानों में देरी

राष्ट्रीय राजधानी में कोहरे और कम दृश्यता के कारण कुछ उड़ानों में देरी हुई है। सुबह 8 बजे तक आईजीआई एयरपोर्ट पर किसी प्रकार के रूट डायवर्जन की जानकारी नहीं मिली। एक यात्री मोहम्मद शाहरूख ने बताया कि हमारी फ्लाइट 3 घंटे लेट हो गई है। हमारी 7.40 बजे फ्लाइट थी और अभी 10.30 की बता रहे हैं। हमें काफी परेशानी हो रही है। हमें एक कार्यक्रम में जाना था और अब नहीं जा पा रहे हैं।

कई ट्रेनों पर पड़ा असर

उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने एक बयान में कहा कि शुक्रवार को दिल्ली में कुल 11 ट्रेनें देरी से पहुंच रही हैं। इनमें से कुछ ट्रेनें तो पांच घंटे से भी ज्यादा की देरी से चल रही हैं। गुरुवार को खराब दृश्यता के कारण राजधानी एक्सप्रेस समेत दिल्ली आने वाली करीब 22 ट्रेनें प्रभावित हुईं।

ट्रेनों की देरी पर प्रतिक्रिया देते हुए एक यात्री प्रशांत कुमार ने कहा कि इस बार ट्रेनें सामान्य से काफी देर से चल रही हैं। भुवनेश्वर से दिल्ली आने वाली नंदनकानन एक्सप्रेस को दोपहर 3.30 बजे पहुंचना था लेकिन वह रात 12.30 बजे दिल्ली पहुंची। इस वजह से यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। 

रैन बसेरों में शरण ले रहे बेसहारा लोग

शीत लहर के बीच, बेसहारा लोगों को 29 दिसंबर को राष्ट्रीय राजधानी में रैन बसेरों में शरण लेने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। दिल्ली सरकार की तरफ से आश्रय गृहों में ठहराव की उचित व्यवस्था की जा रही है। वहीं, दिल्ली के कुछ लोग भी सड़क किनारे सो रहे लोगों की मदद के लिए हाथ बढ़ा रहे हैं। वे सभी लोग उनको गर्म कपड़े जैसे शॉल, रजाई और अन्य चीजें दे रहे हैं। ताकि, इस शीत लहर से बेसहारा लोग अपने आप को बचा सकें। 

5379487