Logo
Delhi mayor News: दिल्ली मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव 26 अप्रैल को होगा। निगम सेक्रेटरी ने चुनाव के लिए 26 अप्रैल को 11 बजे निगम सदन की बैठक बुलाई है।

Delhi Mayor Election: दिल्ली मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव 26 अप्रैल को होगा। वहीं, 18 अप्रैल तक नामांकन किया जाएगा। निगम सेक्रेटरी ने चुनाव के लिए 26 अप्रैल को 11 बजे निगम सदन की बैठक बुलाई है। इसी बैठक में मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव होगा।

दरअसल, मौजूदा मेयर शैली ओबेरॉय और डिप्टी मेयर आले मोहम्मद इकबाल का कार्यकाल समाप्त होने वाला है। बताया जा रहा है कि इस साल मेयर की सीट अनुसूचित जाति और जनजाति वर्ग के लिए आरक्षित रखी गई है। नियम के तहत पहले साल मेयर महिला, दूसरे साल सामान्य और तीसरे साल में एक अनुसूचित जाति के सदस्य को निर्वाचित किया जाता है।

ये भी पढ़ें:- सीएम केजरीवाल के इस्तीफे की मांग पर बीजेपी का हल्ला बोल, AAP दफ्तर के बाहर काटा बवाल

ऐसे में 2024 में अनुसूचित जाति का मेयर चुना जाएगा। फिलहाल अभी बहुमत आम आदमी पार्टी के पाले में हैं।  ऐसे में अब देखना ये महत्वपूर्ण होगा की इस बार भी आप मेयर और डिप्टी मेयर के पद पर बरकरार रह पाती  है या नहीं। खास बात यह भी है कि दिल्ली में आप और कांग्रेस का लोकसभा चुनाव के लिए गठबंधन है, लेकिन मेयर में दोनों का गठबंधन नहीं है। अब यह भी देखना होगा कि मेयर के चुनाव में दोनों साथ मिलकर चुनाव लड़ेंगे या फिर अलग-अलग।

क्या कहता है आंकड़ा

आंकड़ों के लिहाज से आप के पार्षदों की संख्या 134, तीन सांसद और 13 विधायक हैं। एक निर्दलीय भी समर्थन में हैं। जबकि बीजेपी के 104 सदस्य हैं, एक निर्दलीय का समर्थन है। दिल्ली के सभी 7 लोकसभा सांसद भी बीजेपी के ही हैं। एक विधायक और 10 मनोनीत सदस्य का समर्थन है। वहीं, कांग्रेस के 9 पार्षद हैं। अगर आप और कांग्रेस में गठबंधन होता है आप गठबंधन से आगे निकल जाएगी।

jindal steel Ad
5379487