Logo
election banner
Delhi Schools Order for Summer: दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने हीटवेव को लेकर सभी सरकारी सहायता प्राप्त और निजी स्कूलों के लिए दिशा निर्देश जारी किए हैं। पढ़िये ये रिपोर्ट...

Delhi Schools Order for Summer: राजधानी दिल्ली के लोग भीषण गर्मी और सूरज की तेज धूप से परेशान हैं। दोपहर के समय लोगों के लिए बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है। ऐसे में तपती गर्मी से बच्चों को बचाना भी बेहद जरूरी है। इसी कड़ी में दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने सभी सरकारी, सहायता प्राप्त और निजी स्कूलों के लिए दिशा निर्देश जारी किए हैं ताकि छात्रों को हीटवेव से बच्चों को बचाया जा सके। 

शिक्षा निदेशालय ने स्कूलों को दिया आदेश 

निदेशालय की ओर से कहा गया है कि सभी स्कूल हीटवेव यानी लू से होने वाली बीमारियों की रोकथाम को लेकर स्कूल परिसर में पोस्टर लगाए जाएं। इसके अलावा सख्त आदेश कि दोपहर की शिफ्ट में स्कूल में छात्रों की सभा बंद कर दी जाए। खुले में क्लासेस लगाने की भी सख्त मनाही है। हीटवेट चलने पर स्कूल के बाहर कोई भी एक्टिविटी करने पर पाबंदी लगा दी गई है। 

स्कूलों में स्वच्छ पेयजल रखने के निर्देश

इसके अलावा, शिक्षा विभाग ने कहा कि विद्यार्थियों के लिए स्कूलों में स्वच्छ पेयजल हर समय उपलब्ध होना चाहिए। बच्चों के लिए लगाए गए स्कूल में आर. ओ ठीक से काम करना चाहिए। वहीं, कक्षाओं के दौरान छात्रों को पानी पीने के लिए बीच-बीच में ब्रेक समया दिया जाना चाहिए। एसएससी के सदस्यों के जरिए अभिभावकों को जागरूक करें कि दिन के समय स्कूल से निकलते या आते समय सूरज की रोशनी सीधे संपर्क में न आएं। अगर सूरज की रोशनी आए तो सिर ढका हो। ऐसे में छात्र टोपी, छाता, कैप और तोलिया या अन्य चीजों से सिर के सामान का उपयग करें। 

जिन छात्रों में गर्मी से संबंधित बीमारी के लक्षण दिखाई देते हैं, उनके लिए प्राथमिक चिकित्सा किट से ओआरएस जरूर होना चाहिए। गर्मी से संबंधित किसी भी बीमारी की सूचना स्वास्थ्य सुविधा या अस्पताल को जरूर दें।

10 मई से होंगी स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां 

हर साल गर्मी में तापमान बढ़ने की वजह से मई या जून में गर्मी की छुट्टी हो जाती है। अब सवाल यह उठता है कि दिल्ली के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां कब होगी? शिक्षा निदेशालय ने दिल्ली के सभी सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों के लिए शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए स्कूल कैलेंडर जारी कर दिया है। दिल्ली सरकार के स्कूल शिक्षा निदेशालय के कैलेंडर के अनुसार, दिल्ली में 11 मई से 30 जून तक स्कूल बंद रहेंगे। हालांकि 28 से 30 जून तक शिक्षकों को आना होगा। 

jindal steel Ad
5379487