Logo
election banner
Delhi News: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को 23 और दुकानों एवं व्यवसायिक प्रतिष्ठानों को 24 घंटे खोलने की मंजूरी दी है। सरकार का कहना है कि इससे युवाओं के रोजगार में बढ़ावा मिलेगा।

Delhi News: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को 23 और दुकानों एवं व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को 24 घंटे खोलने की मंजूरी दी है। सीएम की मंजूरी के बाद इस प्रस्ताव को अब अंतिम मंजूरी के लिए उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना के पास भेजा गया है। सरकार की इस पहल से राजधानी के अंदर आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा और कई लोगों के लिए रोजगार के नए अवसर भी पैदा होंगे। सभी व्यावसायिक प्रतिष्ठान कमर्शियल, रिटेल ट्रेड या बिजनेस कैटेगरी में हैं। 

दुकान मालिकों को करना होगा नियमों का पालन 

इन दुकानों और वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों के लिए दुकान एवं प्रतिष्ठान अधिनियम 1954 की धारा 14,15 और 16 का पालन करना अनिवार्य है। इस नियम के तहत अलग-अलग क्षेत्रों में दुकानें खोलने और बंद करने का समय अलग-अलग होता है। इसलिए दुकान के मालिकों को उनका पालन करना होगा। 

दुकानों के लिए 33 लोगों ने किया था आवेदन 

दिल्ली शॉप एंड एस्टेब्लिशमेंट एक्ट 1954 के तहत श्रम विभाग के पास 24 घंटे अंदर दुकानें खोलने के लिए 33 लोगों ने आवेदन किया था। श्रम विभाग द्वारा इन आवेदन पत्रों और दस्तावेजों की जांच की गई। इसमें से 23 आवेदन पत्र सभी और उन्हें स्वीकृति दे दी गई है, जबकि 10 आवेदन पत्रों की जांच प्रक्रिया अभी चल रही है। 

इन इलाकों में मिली 24 घंटे दुकानें खोलने की अनुमति

दिल्ली सरकार ने जिन दुकानों को 24 घंटे के अंदर खोलने की अनुमति दी है, उनमें कई कटेगरी की दुकानें हैं। जैसे मालवीय नगर में टेली कम्युनिकेशन, मेहरौली में होटल एवं रेस्टोरेंट, पीतमपुरा में आईटी, पुस्ता रोड नई दिल्ली में रेस्टोरेंट, नजफगढ़ में ग्रॉसरी शॉप, एसडीए मार्केट में रेस्टोरेंट, मुंडका में लॉजिस्टिक एंड कूरियर, जीके-2 में स्वीट्स शॉप और मधु विहार में स्टोर मैनेजमेंट है। 

कमला नगर में स्टोर मैनेजमेंट सर्विस, पश्चिम विहार में स्टोर मैनेजमेंट सर्विस, मॉडल टाउन दो में रिटेल ट्रेड, तिलक नगर, ग्रेटर कैलाश, कीर्ति नगर, बादली, हौज खास, पीतमपुर में स्टोर मैनेजमेंट सर्विस, मोहन कॉर्पोरेटिव में कमर्शियल, पश्चिम विहार में रेडिमेड गारमेंट की रिटेल शॉप समेत कई जगहों पर 24 घंटे दुकानें खोलने की अनुमति दी गई है। 

5379487