Logo
election banner
DSSSB Recruitment 2024: दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने अदालतों में खाली पड़े पदों को भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया था। अब इन पदों के लिए आवेदन शुरू हो गए है, जो 18 अप्रैल, 2024 तक चलेंगे।

DSSSB Recruitment 2024: दिल्ली में सरकारी नौकरी का सपना देख रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी। दिल्ली की जिला अदालतों और पारिवारिक न्यायालयों में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (DSSSB) द्वारा नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। डीएसएसएसबी ने 12 मार्च को जारी विज्ञापन के अनुसार, जिला व पारिवारिक न्यायालयों में प्रोसेस सर्वर, चपरासी, डाक चपरासी और अर्दली के कुल 102 पदों पर भर्ती निकली है। आवेदन प्रक्रिया बुधवार, 20 मार्च से शुरू हो चुकी है और उम्मीदवार निर्धारित अंतिम तिथि 18 अप्रैल 2024 तक अपना एप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे।

डीएसएसएसबी में इन पदों के लिए योग्यता

डीएसएसएसबी द्वारा जारी भर्ती विज्ञापन के अनुसार, प्रोसेस सर्वर, चपरासी, अर्दली, डाक चपरासी के पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक परीक्षा में पास होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए। दिल्ली के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा में राज्य सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी। 

आवेदन शुल्क 

आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को निर्धारित 100 रुपये के शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से ही करना होगा। हालांकि, दिल्ली की अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों, दिव्यांग, भूतपूर्व कर्मचारी वर्गों के साथ-साथ महिला उम्मीदवारों को शुल्क भुगतान नहीं करना होगा। आवेदन करने से पहले उम्मीदवार पदों के अनुसार निर्धारित योग्यता को पढ़ लें। 

ऐसे करें आवेदन 

-इस भर्ती के लिए अप्लाई करने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट dsssb.delhi.gov.in पर जाना होगा। 

-इसके बाद आपको नए पोर्टल पर जाकर पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। 

-इसके पश्चात उम्मीदवार को अपनी सभी जानकारी भरनी होगी। 

-अंत में भर्ती के लिए निर्धारित शुल्क जमा करें। 

-इसके बाद आप चाहें तो भविष्य के लिए फॉर्म का एक प्रिंट आउट निकालकर सुरक्षित रख लें।

5379487