Logo
election banner
Amrit Udyan Tickets: राष्ट्रपति भवन में स्थित अमृत उद्यान आज 2 फरवरी से एक बार फिर आम लोगों के लिए खोला जा रहा है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बीते दिन गुरुवार को अमृत उद्यान में उद्यान उत्सव 2024 का उद्घाटन किया।

Amrit Udyan Opening: राष्ट्रपति भवन में स्थित भव्य अमृत उद्यान आज 2 फरवरी को एक बार फिर से आम जनता के लिए खुलने जा रहा है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बीते दिन गुरुवार को अमृत उद्यान में उद्यान उत्सव 2024 का उद्घाटन किया। यह उद्यान करीब 15 एकड़ में फैला हुआ है। इस प्रसिद्ध उद्यान में इस बार फूलों की 85 से अधिक प्रजातियों के अलावा एक पुष्प घड़ी भी प्रदर्शित की जा रही है। अमृत उद्यान को देशभर देखने के लिए हर साल 5 से 6 लाख लोग आते हैं। प्रति वर्ष अमृत उद्यान का सुंदर नजारा लोगों को देखने के लिए खोला जाता है और थीम रखी जाती है। इस बार आकर्षण का केंद्र ट्यूलिप से सजा थीम गार्डन रहने वाली है। थीम गार्डन के साथ अमृत उद्यान और सिग्नेचर उद्यान भी इस थीम पर है। पहली बार अमृत उद्यान में 18 किस्मों के 42 हजार ट्यूलिप वाला एक थीम गार्डन विकसित किया गया है। 

कब तक खुला रहेगा उद्यान

राष्ट्रपति भवन की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक आम लोगों के लिए 2 फरवरी से लेकर 31 मार्च तक रोजाना सुबह 10 बजे से लेकर शाम 5 बजे अमृत उद्यान खुला रहेगा। उद्यान में शाम 4 बजे के बाद एंट्री नहीं मिलेगी। अगर आप अमृत उद्यान को घूमना चाहते हैं तो आप इसका ऑनलाइन और ऑफलाइन टिकट बुक कर सकते हैं। इसका टिकट बुक करने के लिए आपको राष्ट्रपति भवन की वेबसाइट visit.rashtrapatibhavan.gov.in पर जाना होगा, इसके बाद यहां विजिट के ऑप्शन में जाकर आपको अमृत उद्यान को सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद आप यहां से अपना टिकट आसानी से बुक कर सकते हैं। आपको डेट और टाइम सेलेक्ट करना होगा, जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा और आपका टिकट बुक हो जाएगा। जिसे आप गेट पर दिखाकर अमृत उद्यान घुम सकते हैं। 

ये भी पढ़ें:- 2 फरवरी से होगा सूरजकुंड मेले का आगाज, जानें टिकट, टाइमिंग और थीम समेत सबकुछ

50- हजार से अधिक लोग कर चुके बुकिंग

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अमृत उद्यान घूमने के लिए अब तक 50  हजार से अधिक लोग बुकिंग करा चुके हैं। अमृत उद्यान घूमने के लिए किसी भी तरह की कोई एंट्री फीस नहीं देनी होती है। अगर आप ऑफलाइन मोड में एंट्री करना चाहते हैं तो राष्ट्रपति भवन के गेट नंबर 35 से प्रवेश कर सकते हैं। जानकारी के मुताबिक उद्यान में इस बार एक सेल्फी पॉइंट भी बनाया गया है। माना जा रहा है कि हर साल की तरह इस साल भी 5 से 6 लाख लोग अमृत उद्यान देखने आ सकते हैं।

राष्ट्रपति पूरे साल गार्डन में करते हैं वॉक

बता दें कि पूरे सालभर भारत के राष्ट्रपति इस गार्डन में वॉक करते हैं और अपना समय बिताते हैं। ये देश के सबसे खूबसूरत गार्डन्स में से एक है। अमृत उद्यान में दुनियाभर के कई किस्मों के गुलाब और बाकी तरह के फूल-पौधे मौजूद होते हैं। अमृत उद्यान में घूमने पर एक अलग ही अहसास होता है।

5379487