Logo
election banner
Rashtrapati Bhavan Amrit Udyan: राष्ट्रपति भवन में स्थित अमृत उद्यान आम जनता के लिए 2 फरवरी से खुलने जा रहा है। यहां एंट्री, टिकट से जुड़ी जरूरी बातें जानते हैं।

Rashtrapati Bhavan Amrit Udyan: हर साल की तरह इस बार भी राष्ट्रपति भवन स्थित अमृत उद्यान को आम जनता के लिए खोला जा रहा है। लोग 2 फरवरी से अमृत उद्यान की खूबसूरती का दीदार कर सकेंगे। बता दें कि अमृत उद्यान को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हैं, यही वजह है कि यहां सुरक्षा समेत व्यवस्थाओं को बनाए रखने के लिए कड़े इंतजाम किए जाते हैं। 

आप अगर दिल्ली में हैं और पहली बार राष्ट्रपति भवन स्थित अमृत उद्यान का दीदार करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो कुछ जरूरी बातें ध्यान में रखने से आपका ये विजिट काफी सक्सेसफुल रहेगा। 

अमृत उद्यान में  एंट्री-एक्जिट का समय
अमृत उद्यान आम लोगों के लिए 2 फरवरी 2024 से शुरू होने जा रहा है। लोग 31 मार्च तक यहां आकर उद्यान की विजिट कर सकेंगे। लोगों को यहां सुबह 10 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक ही एंट्री मिल सकेगी। हालांकि गार्डन को शाम 5 बजे तक घूमा जा सकेगा। गार्डन को 6 स्लॉट में घूमा जा सकेगा। एक स्लॉट में अधिकतम 7500 लोगो को एंट्री मिलेगी। वीक एंड पर हर स्लॉट में 10 हजार लोग एक साथ घूम सकेंगे। 

ऐसे ले सकेंगे टिकट
अमृत उद्यान में बिना टिकट के आपको एंट्री नहीं मिल सकेगी, हालांकि यहां एंट्री का टिकट नि:शुल्क मिलेगा। इसके लिए आप ऑफलाइन या ऑनलाइन दोनों तरह से टिकट हासिल कर सकते हैं। ऑफ लाइन टिकट के लिए राष्ट्रपति भवन में लगी कियोस्क मशीन से टिकट हासिल किया जा सकेगा या वहां मौजूद काउंटर से टिकट मिल सकता है।

ऑनलाइन टिकट के लिए राष्ट्रपति भवन की ऑफिशियल वेबसाइट visit.rashtrapatibhavan.gov.in से टिकट ली जा सकती है। यहां आकर राष्ट्रपति भवन का म्यूज़ियम भी देखा जा सकता है, लेकिन इसके लिए पहले से स्लॉट बुक करना होगा। 

क्या साथ ले जाएं
आप अगर अमृत गार्डन की सैर को निकले हैं तो ध्यान रखें कि ज्यादा तामझाम लेकर न चले जाएं। यहां कुछ ही चीजों की एंट्री की अनुमति है। इसमें मोबाइल फोन, गाड़ी की चाबियां, लेडिज के लिए हैंडबैग, पानी की बोतलें और छोटे बच्चों के लिए दूध की बोतलें। इसके अलावा कुछ अन्य चीज को आप गार्डन के अंदर नहीं ले जा सकेंगे। 

5379487