Logo
election banner
Delhi Politics: राज्यसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी ने अपने तीनों उम्मीदवार के नामों की घोषणा कर दी है। आप ने DCW की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल को प्रमोट करने का फैसला किया है।

Delhi Politics: आम आदमी पार्टी ने आगामी राज्यसभा चुनाव के लिए दिल्ली महिला आयोग (DCW) की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल को अपना उम्मीदवार घोषित किया है। महिलाओं के अधिकारों की वकालत के लिए जानी जाने वाली स्वाति मालीवाल को नामांकित करने का फैसला संसदीय मामलों में उनकी शुरुआत होगी। वहीं, आप की राजनीतिक मामलों की समिति (PAC) ने संजय सिंह और एनडी गुप्ता को उच्च सदन के सदस्य के रूप में उनके दूसरे कार्यकाल के लिए मैदान में उतारने का फैसला किया है।

महिलाओं के अधिकारों के लिए रही तत्पर

स्वाति मालीवाल ने कम उम्र में सक्रियता में अपना करियर शुरू किया और महिलाओं के अधिकारों और सामाजिक मुद्दों के लिए एक सक्रिय वकील रही हैं। वह महिलाओं के खिलाफ हिंसा का मुकाबला करने, सख्त कानूनों की वकालत करने और लैंगिक समानता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से विभिन्न अभियानों और आंदोलनों से भी जुड़ी रही हैं। 2015 में, उन्हें DCW के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था, जहां उन्होंने एसिड हमलों, यौन उत्पीड़न और दिल्ली में महिला सुरक्षा जैसे मुद्दों के हल के लिए पहल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

नए चेहरे पर लगाया दांव

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, जहां पार्टी नेतृत्व दो नए चेहरों को नामांकित करने के विचार पर विचार कर रहा था, वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को ईडी द्वारा गिरफ्तार किए जाने की आशंका ने उन्हें पुनर्विचार करने पर मजबूर कर दिया। दिल्ली के तीन राज्यसभा सांसदों के नामांकन से संबंधित प्रक्रिया को केजरीवाल ने बुधवार के ईडी समन में शामिल नहीं होने का कारण बताया। 

उन्होंने कहा कि हम इस समय ज्यादा विवाद नहीं करना चाहते। अगर हमने संजय सिंह को दोबारा उम्मीदवार नहीं बनाया तो यह गलत संदेश जाएगा कि पार्टी ने उन्हें छोड़ दिया है। भारत निर्वाचन आयोग के अनुसार, उच्च सदन के लिए नामांकन करने की आखिरी तारीख 9 जनवरी है। 10 जनवरी को नामांकन की जांच की तारीख है और 12 जनवरी को उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख है।

5379487