Logo
election banner
मूल्यांकनकर्ताओं ने माशिम को अपनी रिपोर्ट में इसका जिक्र करते हुए यहां सामूहिक नकल की आशंका प्रकट की थी। इसके बाद जांच में इसे सही पाया गया।

रायपुर । मार्च में होने वाली माध्यमिक शिक्षा मंडल की दसवीं- बारहवीं की परीक्षाओं के लिए सूरजपुर जिले के एक केंद्र को ब्लैकलिस्टेड कर दिया गया है। यहां पिछले वर्ष हुई परीक्षा में सामूहिक नकल का मामला सामने आया था। इसके बाद यह फैसला लिया गया है। यहां दसवीं कक्षा के गणित विषय में सामूहिक नकल करवाया गया। पूरा प्रकरण तब सामने आया जब यहां की उत्तरपुस्तिकाएं मूल्यांकन के लिए माशिम के पास आई। परीक्षा के दौरान उड़नदस्ते की टीम के स्थान पर मूल्यांकनकर्ताओं की सजगता से यह मामला सामने आया।

यहां की उत्तरपुस्तिकाएं देखने के बाद मूल्यांकनकर्ता भी हैरान रह गए। सभी उत्तरपुस्तिकाओं में एक जैसे ही उत्तर लिखे हुए थे। गणित विषय होने के बाद भी किसी भी प्रश्न में एक भी अंक अथवा जोड़- भाग का अंतर नहीं था। सभी के हल करने के क्रम एक जैसे ही थे। मूल्यांकनकर्ताओं ने माशिम को अपनी रिपोर्ट में इसका जिक्र करते हुए यहां सामूहिक नकल की आशंका प्रकट की थी। इसके बाद जांच में इसे सही पाया गया।

Raipur
 

शून्य अंक देकर परिणाम

माशिम ने यहां परीक्षा दिला रहे सभी छात्रों को गणित में शून्य अंक प्रदान किए। गणित में शून्य अंक देकर छात्रों के नतीजे जारी किए गए। हालांकि इस केंद्र में कितने छात्र परीक्षा में बैठे थे, यह माशिम द्वारा सार्वजनिक नहीं किया गया है। नियमतः शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, परशुरामपुर के छात्रों के लिए परीक्षा केंद्र दूसरे विद्यालय में बनाया जाएगा, लेकिन किसी अन्य विद्यालय के छात्रों को यहां केंद्र प्रदान नहीं किया जाएगा। अर्थात यहां किसी भी तरह की परीक्षा माशिम आयोजित नहीं करेगा।

जिलों से मांगी गई है जानकारी

माशिम ने सभी जिला शिक्षा कार्यालयों से परीक्षा केंद्रों की सूची मांगी है। उन्हें संवेदनशील केंद्रों की सूची भी देने कहा गया है। कुछ जिलों द्वारा अब तक सूची प्रदान नहीं की गई है। सभी जिलों से जानकारी प्राप्त होने के बाद माशिम केंद्र घोषित कर देगा। गौरतलब है कि दसवीं की परीक्षाएं 2 मार्च से तथा बारहवीं की परीक्षाएं 1 मार्च से प्रारंभ हो रही हैं। दसवीं की परीक्षा में इस बार 3 लाख 42 हजार 512 नियमित छात्र शामिल हो रहे हैं। बारहवीं कक्षा में शामिल होने वाले नियमित छात्रों की संख्या 2 लाख 54 हजार 890 है। वहीं दसवीं में प्राइवेट छात्र 5 हजार 310 व बारहवीं में प्राइवेट छात्र 7 हजार 256 है।

नियमानुसार कार्रवाई

माशिम के सचिव प्रो. वीके गोयल ने बताया कि,मंडल द्वारा नियमानुसार कार्रवाई की जा रही है। जो परीक्षक उस दौरान थे, उन पर भी एक्शन ले रहे हैं। इस विद्यालय में परीक्षा केंद्र नहीं बनाएंगे।
 

5379487