Logo
election banner
Bihar Legislative Council Election 2024: चुनाव आयोग ने शुक्रवार को बिहार विधान परिषद(Bihar MLC) की 11 सीटों के लिए द्विवार्षिक चुनाव की घोषणा कर दी है। इन 11 सीटों पर सीएम नीतीश कुमार, शाहनवाज हुसैन, राबड़ी देवी समेत कई दिग्गज नेताओं का कार्यकाल 6 मई को पूरा हो रहा है। 

Bihar Legislative Council Election 2024: बिहार विधान परिषद की 11 सीटों पर चुनाव को लिए कवायत शुरू हो गई है। चुनाव आयोग ने शुक्रवार को बिहार विधान परिषद की 11 सीटों के लिए द्विवार्षिक चुनाव की घोषणा कर दी है, जिसका कार्यकाल दो महीने बाद मई में खत्म हो रहा है। 

21 मार्च को होगा मतदान
नोटिफिकेशन-
  4 मार्च
नामांकन की आखिरी तारीख-  11 मार्च
नामांकन पत्रों की जांच-   12 मार्च
नाम वापसी की आखिरी तारीख-   14 मार्च 
चुनाव की तारीख-   21 मार्च 
चुनाव परिणाम की घोषणा-   21 मार्च शाम

इन नेताओं का खत्म हो रहा कार्यकाल
बता दें कि 6 मई को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, राबड़ी देवी, शाहनवाज हुसैन, संतोष सुमन, मंगल पांडे, संजय झा, संजय पासवान, रामेश्वर महतो, रामचंद्र पूर्वे, खालिद अनवर और प्रेमचंद्र मिश्रा शामिल हैं। इनमें से संजय झा पहले ही राज्यसभा जा चुके हैं।

इन 11 सीटों में से बीजेपी के पास 3, कांग्रेस के पास 1, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के पास 1 सीट, आरजेडी के पास 2 और सीटों का बड़ा हिस्सा यानी 4  सीटें जेडीयू के पास है।

जीत के लिए 21 वोट जरूरी
संख्या बल की बात करें तो विधान परिषद की एक सीट पर जीत के लिए विधानसभा के 21 सदस्यों के वोट की जरूरत है। विधानसभा में संख्या बल के हिसाब से एनडीए आसानी से छह सीटों पर जीत हासिल करता हुआ दिख रहा है।

जानिए सदन की संख्या
विधानसभा में  78 विधायकों के साथ भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बन गई है। एनडीए में जदयू के 45, हम के चार विधायक हैं। 

राजद के 79 विधायकों में से तीन ने जदयू खेमें में आ जाने से उनकी संख्या अब 79 से घटकर अब 76 रह गई है। महागठबंधन में कांग्रेस के 19, भाकपा माले के 11, माकपा और भाकपा के चार तथा एक निर्दलीय और एआईएमआईएम के एक विधायक हैं। 

5379487