Logo
election banner
Virat Kohli IND vs AUS: विराट कोहली की 2014 के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर मेजबान देश के गेंदबाज से जबरदस्त टक्कर हुई थी। उससे जुड़ा एक दिलचस्प किस्सा उन्होंने एक इवेंट में साझा किया है।

नई दिल्ली। विराट कोहली बड़े मैच और बड़ी टीमों के खिलाफ अपना सबसे शानदार खेल दिखाते हैं। इसमें ऑस्ट्रेलिया ऐसी टीम है, जिसके खिलाफ उनका बल्ला जमकर बोलता है और वो इस टीम के खिलाफ अपना सबकुछ दांव पर लगा देते हैं। कोहली ने इससे जुड़ा ही एक किस्सा एक इवेंट में साझा किया है। जब 2014 के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर उनके और ऑस्ट्रेलियाई पेसर मिचेल जॉनसन के बीच जबरदस्त टक्कर देखने को मिली थी। कोहली और जॉनस ही इस सीरीज के हीरो भी रहे थे। 

विराट कोहली 2014 में महेंद्र सिंह धोनी के टेस्ट में कप्तानी छोड़ने के बाद कप्तान बने थे। ये पहला मौका था, जब कोहली टेस्ट टीम की कमान संभाल रहे थे। उन्होंने याद किया कि कैसे वह मिचेल जॉनसन की रफ्तार चौंक गए थे और कैसे बाएं हाथ के तेज गेंदबाज के बाउंसर ने उन्हें एडिलेड में हुए दौरे के पहले टेस्ट में परेशान कर दिया था। 

जॉनसन ने कोहली के हेलमेट पर गेंद मारी थी
विराट कोहली ने एक इवेंट के दौरान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2014 की टेस्ट सीरीज पर बात करते हुए कहा, ये दौरे का पहला टेस्ट था और मैं पहली गेंद का सामना कर रहा था। मिचेल जॉनसन ने तेज रफ्तार बाउंसर फेंकी, जो सीधे मेरे हेलमेट पर जाकर लगी। मैं नीचे गिर गया था। इसके बाद मेरी और जॉनसन के बीच कुछ बातचीत भी हुई थी। मेरी बाईं आंख का विजन थोड़ा धुंधला हो गया था। 

दिमाग में था कि कैसे जॉनसन ने बाउंसर मारी: कोहली
कोहली ने आगे कहा, "मैं दो महीने से ये सोच रहा था कि इस सीरीज में ऐसे खेलूंगा और वैसे खेलूंगा। लेकिन, एक बाउंसर से मेरे सारे प्लान धरे के धरे रह गए थे। गेंद काफी तेजी से हेलमेट पर लगी थी। मेरी बाईं आंख से धुंधला दिख रहा था और आंख भी सूज गई थी। लेकिन, तब मैंने इसे नोटिस नहीं किया था। कोहली ने याद किया कि कैसे इस एक घटना के बाद जब वो लंच पर गए तो उनके अंदर लड़ने का जज्बा पैदा हुआ। मेरे पास दो विकल्प थे या तो फाइट करूं या फ्लाइट पकड़ूं। लेकिन, मेरे दिमाग में ये आया कि उसने कैसे मेरे सिर पर गेंद मारी? मैं उसको इतना मारूंगा कि वो याद रखेगा और मैंने फिर ऐसा ही किया।"

कोहली ने उस पूरी सीरीज में मिचेल जॉनसन के खिलाफ जबरदस्त बल्लेबाजी की। उन्होंने सीरीज की शुरुआत धमाकेदार की थी। कोहली ने ए़डिलेड टेस्ट में दो शतक ठोके थे और सीरीज में कुल 692 रन बनाए थे। भारत वो टेस्ट सीरीज 2-0 से हार गया था। लेकिन, उस दौरे से ये साफ हो गया था कि अब अगले कुछ साल कोहली टेस्ट क्रिकेट पर राज करेंगे।

5379487