Logo
election banner
IND U19 vs AUS U19 World Cup 2024 Final: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रविवार को अंडर-19 विश्व कप का फाइनल खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच तीसरी बार फाइनल में टक्कर होगी। भारत 2 बार कंगारू टीम को हरा चुका।

नई दिल्ली। अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में रविवार को भारत की टक्कर ऑस्ट्रेलिया से होगी। इस महामुकाबले के लिए टीम इंडिया जोरदार तैयारी कर रही। ये पिछले साल हुए वनडे वर्ल्ड कप में भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए फाइनल का एक तरह से रिपीट मुकाबला होगा। तब ऑस्ट्रेलिया ने भारत का घर में दूसरी बार वनडे विश्व कप जीतने का ख्वाब तोड़ दिया था। अब युवा टीम इंडिया के पास इस हार का हिसाब चुकता करने का मौका होगा। 

ये पहला मौका नहीं है, जब भारत और ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीम अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में टकराएंगी। इससे पहले, दोनों देशों के बीच 2 बार अंडर-19 विश्व कप का फाइनल खेला गया और दोनों ही मौकों पर टीम इंडियाा ऑस्ट्रेलिया पर भारी पड़ी है।

इससे पहले, 2018 के अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से हुआ था। तब न्यूजीलैंड में खेले गए फाइनल में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराया था। 

भारत दो बार फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हरा चुका
भारत ने 217 रन के लक्ष्य को मनजोत कालरा (101*) के शतक के दम पर 38.5 ओवर में हासिल किया था। इससे पहले, 2012 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर ही अंडर-19 विश्व कप का खिताब जीता था। तब पहली बार ये दोनों टीमें फाइनल में भिड़ीं थीं। तब भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया था। भारत ने 226 रन के टारगेट को कप्तान उन्मुक्त चंद की 111 रन की नाबाद पारी के दम पर 4 विकेट खोकर ही हासिल कर लिया था। 

ऑस्ट्रेलिया की ताकत पेस अटैक
कप्तान ह्यूज वेइबगेन, सलामी बल्लेबाज हैरी डिक्सन और तेज गेंदबाज टॉम स्ट्रैकर और कैलम विडलर की मजबूत चौकड़ी वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत के लिए फाइनल में मुश्किल चुनौती बन सकती है। स्ट्रैकर ने पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल में 6 विकेट झटकने का कारनामा किया था। हालांकि, भारतीय टीम भी बड़े मैच के दबाव को झेलना जानती है।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ सेमीफाइनल में जिस तरह 30 रन के भीतर 4 विकेट गंवाने के बाद भारत ने कप्तान उदय सहारन और सचिन दास की शानदार पारी के दम पर मैच जीता था, उससे ऑस्ट्रेलिया भी अंजान नहीं होगा। ऐसे में मुकाबला कांटे का होने की पूरी उम्मीद है। 

भारत की ताकत बैटिंग
अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 में भारत की सबसे बड़ी ताकत उसकी बल्लेबाजी है। टूर्नामेंट के टॉप-3 स्कोरर भारतीय हैं। कप्तान उदय सहारन ने 6 मैच में 389 रन बनाए हैं। वो तीन अर्धशतक और एक शतक जमा चुके हैं। दूसरे स्थान पर मुशीर खान हैं। वो 2 शतक ठोक चुके हैं।

सचिन दास के बल्ले से भी शतक निकला है औऱ वो 294 रन ठोक चुके हैं। वहीं, ऑस्ट्रेलिया की तरफ से ओपनर डिक्सन टॉप स्कोरर हैं। उन्होंने 6 मैच में 267 रन बनाए हैं। यानी ये साफ है कि इस मुकाबले में भारत की बल्लेबाजी और ऑस्ट्रेलिया की गेंदबाजी के बीच टक्कर होगी। 

ऑस्ट्रेलिया के पास भी  टॉम स्ट्रैक और कैलम विडलर के रूप में दो अच्छे गेंदबाज हैं। दोनों 12-12 विकेट ले चुके हैं। ऐसे में भारतीय बल्लेबाजों को इनसे बचना होगा।

5379487