Logo
Under 19 World Cup 2024 Super 6 Fixtures Finalized: अंडर-19 विश्व कप के सुपर-6 राउंड का शेड्यूल फाइनल हो गया है। भारत-पाकिस्तान एक ही ग्रुप में है, फिर भी दोनों की टक्कर क्यों नहीं होगी, यहां जानिए।

नई दिल्ली। साउथ अफ्रीका में खेले जा रहे अंडर-19 वर्ल्ड कप में ग्रुप स्टेज के मुकाबले अब खत्म हो गए हैं। भारत की अंडर-19 टीम जहां ग्रुप-ए में अपने तीनों मैच जीतकर टॉप पर रही थी। वहीं, पाकिस्तान ने जीत की हैट्रिक लगाकर ग्रुप-डी में टॉप किया था। अब सुपर-6 राउंड के मुकाबले खेले जाएंगे। इसका शेड्यूल तय हो गया है। 

भारत और पाकिस्तान दोनों ही टीमें एक ही ग्रुप-1 में हैं। इसके बावजूद दोनों टीमों के बीच सुपर-6 राउंड में टक्कर नहीं होगी। ऐसा क्यों होगा, आइए बताते हैं। 

सुपर-6 का शेड्यूल फाइनल
बता दें कि अंडर-19 विश्व कप के ग्रुप स्टेज में कुल 4 ग्रुप थे। हर ग्रुप में चार टीमें थीं। यानी 16 टीमों ने ग्रुप स्टेज में हिस्सा लिया था। इसमें से हर ग्रुप से टॉप-3 टीमों ने सुपर-सिक्स राउंड के लिए क्वालिफाई किया। यानी कुल 12 टीमें सुपर-6 में पहुंचीं हैं।

इन 12 टीमों को अलग-अलग दो ग्रुपों में बांटा गया है। ग्रुप-ए और ग्रुप-डी में शामिल टीमों को एक ग्रुप में रखा गया है। जिसे ग्रुप-1 नाम दिया गया है। वहीं, ग्रुप-बी और ग्रुप-सी में शामिल टीमों को दूसरे ग्रुप-2 में रखा गया है। 

सुपर-6 में भारत-पाकिस्तान एक ही ग्रुप में
ग्रुप ए और डी से सुपर-6 राउंड में जगह बनाने वाली 6 टीमें भारत, बांग्लादेश, आयरलैंड, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और नेपाल हैं। वहीं, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका और जिम्बाब्वे ग्रुप बी और सी से सुपर-6 में पहुंचे हैं।

हर टीम ने ग्रुप स्टेज में सुपर-6 क्वालिफाइंग टीमों के खिलाफ जो पॉइंट्स और नेट रन रेट हासिल किया था, उसे लेकर ही आगे बढ़ी है। इसी हिसाब से सुपर-6 के मुकाबले तय हुए हैं।  

4 टीमें प्लेऑफ के लिए भिड़ेंगी
संयुक्त राज्य अमेरिका, अफगानिस्तान, नामीबिया और स्कॉटलैंड- ये चार टीमें जो सुपर-6 राउंड में नहीं पहुंचीं - अंतिम चार स्थानों के लिए प्ले-ऑफ में मुकाबला करेंगी। 

कैसा है सुपर-6 का फॉर्मेट?
सुपर-6 के फॉर्मेट के मुताबिक, जो टीम ग्रुप स्टेज में शीर्ष पर रहीं थीं, वे सुपर-6 राउंड में एक-दूसरे के खिलाफ नहीं खेलेंगी। भारत और पाकिस्तान की टीमें अपने-अपने ग्रुप में टॉप पर रहीं थीं। इसी वजह से इनके बीच सुपर-6 राउंड में कोई मुकाबला नहीं होगा।

इसके अलावा कोई भी टीम सुपर-6 स्टेज में अपने ग्रुप की टीम के खिलाफ मैच नहीं खेलेगी। इसी वजह से ग्रुप-ए की टेबल टॉपर टीम भारत ग्रुप-डी में दूसरे स्थान पर रहे न्यूजीलैंड और तीसरे स्थान पर रहे नेपाल से भिड़ेगी। सुपर-सिक्स में हर टीम को केवल दो ही मैच खेलने हैं। 

भारत-पाकिस्तान के बीच सेमीफाइनल में टक्कर मुश्किल
दूसरी तरफ, पाकिस्तान ग्रुप-डी में पहले स्थान पर रहा था। ऐसे में उसका मुकाबला ग्रुप-ए में अलग-अलग स्थान पर रहने वाली टीमों से होगा। पाकिस्तान की टक्कर ए-ग्रुप में दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीमों आयरलैंड और बांग्लादेश से होगा। 

कौन सेमीफाइनल में पहुंचेगा?
सुपर-6 में दो अलग-अलग ग्रुप हैं और इस राउंड में कुल 12 टीमों के बीच मुकाबले होंगे। दोनों ही ग्रुप से शीर्ष पर रहने वाली दो-दो टीमें सेमीफाइनल में प्रवेश करेंगी। दोनों सेमीफाइनल मुकाबले 6 और 8 फरवरी को खेले जाएंगे। वहीं, फाइनल 11 फरवरी को होगा। सभी तीनों नॉक आउट मुकाबले बेनोनी में होंगे। 

कब हो सकती है भारत-पाकिस्तान की टक्कर?
अंडर-19 विश्व कप के सुपर सिक्स में भले ही भारत और पाकिस्तान के बीच टक्कर नहीं होगी। लेकिन नॉकआउट राउंड यानी सेमीफाइनल में दोनों टीमें एक-दूसरे से भिड़ सकती हैं। हालांकि, सेमीफाइनल की तस्वीर फिलहाल साफ नहीं है। 

आईसीसी ने ये तो बता दिया है कि सुपर-6 राउंड से हर ग्रुप की दो टॉप टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेगी। तो भारत और पाकिस्तान ग्रुप-ए में हैं। अगर ये दोनों टीमें पहले दो स्थान पर रहती हैं तो फिर सेमीफाइनल में टक्कर संभव नहीं।

आमतौर पर सेमीफाइनल में ग्रुप-1 की टॉप टीम ग्रुप 2 की दूसरे नंबर की टीम से भिड़ती है।  ऐसे में एक ग्रुप में रहने की वजह से भारत और पाकिस्तान का मुकाबला फाइनल से पहले होता नहीं दिख रहा। 

5379487