Logo
Shreyas Iyer Dropped: श्रेयस अय्यर को इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी तीन टेस्ट के लिए भारतीय टेस्ट टीम से में शामिल नहीं किया गया है। फॉर्म या फिटनेस? उनके बाहर होने की असली वजह क्या है। यहां जानें।

नई दिल्ली। बीसीसीआई ने शनिवार को इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी तीन टेस्ट के लिए भारतीय टेस्ट टीम का ऐलान कर दिया। इसमें दो बड़ी बातें निकलकर आईं। एक तो ये कि विराट कोहली बाकी बचे तीनों टेस्ट में भी नहीं खेलेंगे। बीसीसीआई ने जो प्रेस रिलीज जारी किया है, उसमें ये बताया है कि कोहली व्यक्तिगत कारणों से बाकी बची सीरीज में सेलेक्शन के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे। बोर्ड कोहली के फैसले का पूरा सम्मान और समर्थन करता है। 

कोहली के हटने के अलावा भारतीय टीम के लिए एक और बुरी खबर आई। वो ये कि श्रेयस अय्यर को भी बाकी बचे तीनों टेस्ट के लिए भारतीय टीम में शामिल नहीं किया गया है। हालांकि, बीसीसीआई ने ये नहीं बताया है कि आखिर क्यों श्रेयस को बाकी बचे तीन टेस्ट के लिए टीम में नहीं चुना गया। 

फॉर्म या फिटनेस? क्यों अय्यर बाहर हुए
एक दिन पहले ये खबरें आईं थी कि अय्यर ने टीम मैनेजमेंट से पीठ में अकड़न और ग्रोइन एरिया में दर्द की शिकायत की थी। उन्होंने बताया था कि फॉरवर्ड डिफेंस शॉट खेलते समय उन्हें पीठ में अकड़न महसूस हो रही है।

सर्जरी के बाद वह पहली बार इस परेशानी का सामना कर रहे। इसलिए उन्हें कुछ हफ्तों तक रेस्ट करने की सलाह दी गई। हालांकि, अय्यर की चोट पर बीसीसीआई ने अबतक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है। इसलिए अय्यर के बाहर होने पर सवाल उठ रहे। 

2 साल से औसत काफी नीचे गिरा
सवाल यही है कि क्या अय्यर को चोट के कारण ही इंग्लैंड के खिलाफ बाकी बचे तीन टेस्ट से बाहर होना पड़ा है या उनके टीम से आउट होने का कारण खराब फॉर्म है। इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट में अय्यर का प्रदर्शन फीका रहा था। उन्होंने हैदराबाद टेस्ट में दोनों पारियों में 35 और 13 रन बनाए थे। भारत ये टेस्ट हार गया था।

विशाखापट्टनम टेस्ट में भी अय्यर बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे थे। उन्होंने पहली पारी में 27 और दूसरी में 29 रन बनाए थे। स्पिन के खिलाफ भारत के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक माने जाने वाले अय्यर पहले दो टेस्ट में इंग्लैंड के स्पिनर्स के खिलाफ संघर्ष करते नजर आए थे। 

श्रेयस अय्यर का पिछले दो साल से टेस्ट में बल्ला खामोश है। इस साल उन्होंने अबतक 3 टेस्ट खेले हैं और 21.60 की औसत से रन बनाए हैं। वहीं, 2023 में 4 टेस्ट मैचों में उन्होंने 13.16 की औसत से रन बनाए थे। 
 
केएल राहुल 4 नंबर पर खेल सकते हैं
विराट कोहली आखिरी तीनों टेस्ट में नहीं खेलेंगे। ऐसे में अगर केएल राहुल को बीसीसीआई की मेडिकल टीम से खेलने की क्लीयरेंस मिल जाती है तो वो कोहली की जगह चार नंबर पर बैटिंग कर सकते हैं। वहीं, श्रेयस अय्यर के स्थान पर सरफराज खान या रजत पाटीदार में से किसी एक और मौका मिल सकता है। रजत को वाइजैग टेस्ट में खेलने का मौका मिला था और उन्होंने दोनों पारियों में मिलाकर 41 रन बनाए थे। 

5379487