Logo
Rajasthan Royals vs Gujarat Titans Preview: आईपीएल 2024 का 24वां मुकाबला राजस्थान रॉयल्स और गुजरात टाइटंस के बीच बुधवार को जयपुर में शाम 7.30 बजे से खेला जाएगा। राजस्थान की टीम अबतक अजेय है।

Rajasthan Royals vs Gujarat Titans Preview: आईपीएल 2024 का 24वां मुकाबला राजस्थान रॉयल्स और गुजरात टाइटंस के बीच जयपुर के सवाई मान सिंह स्टेडियम में बुधवार को खेला जाएगा। राजस्थान अबतक इस आईपीएल में एक भी मैच नहीं हारा है। संजू सैमसन की अगुआई में राजस्थान रॉयल्स ने अबतक खेले सभी चारों मैच जीते हैं।

दूसरी तरफ, गुजरात टाइटंस पिछले साल की फाइनलिस्ट जैसा प्रदर्शन अबतक दोहरा नहीं पाई है। शुभमन गिल की अगुआई में टीम ने 5 में से 3 मैच जीते और दो गंवाए हैं और ये दोनों हार उसे अपने पिछले दो मुकाबलों में मिली है। ऐसे में गिल की नजर राजस्थान के खिलाफ हार की हैट्रिक टालने पर होगी। 

राजस्थान रॉयल्स की टीम अंक तालिका में 4 मैच में 8 अंक के साथ पहले स्थान पर है। वहीं, गुजरात टाइटंस के खाते में 5 मैच से 6 अंक हैं और वो इस मैच को जीतकर 7वें पायदान से कम से कम 5वें स्थान पर आना चाहेगी। पिछले मैच में गुजरात टाइटंस को लखनऊ सुपर जायंट्स ने 33 रन से हराया था। इस मैच में टीम 164 रन के टारगेट का भी पीछा नहीं कर पाई थी। वहीं, राजस्थान ने अपने पिछले मुकाबले में आरसीबी को रौंदा था। 

बल्लेबाजी राजस्थान की बड़ी ताकत
राजस्थान रॉयल्स की बल्लेबाजी सबसे बड़ी ताकत है। अब बस यशस्वी जायसवाल का लय में आना बाकी है। पिछले मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरू के खिलाफ शतक ठोक जोस बटलर ने भी फॉर्म में वापसी के संकेत दे दिए हैं। कप्तान संजू सैमसन शानदार फॉर्म में हैं और 4 में से दो मैच में अर्धशतक ठोक चुके हैं। मध्य क्रम में रियान पराग का बल्ला भी जमकर बोल रहा और वो भी 4 मैच में 2 अर्धशतक जमा चुके हैं और दोनों ही मौकों पर वो नाबाद लौटे।

गुजरात की कमजोरी बल्लेबाजी
इस सीजन में शुभमन गिल अबतक अपनी छाप नहीं छोड़ पाए हैं। कप्तानी मिलने के बाद उनका बल्ला खामोश सा है। पंजाब किंग्स के खिलाफ नाबाद 89 रन की पारी के अलावा वो अबतक बड़ा स्कोर नहीं बना पाए हैं। एक यूनिट के तौर पर गुजरात की बल्लेबाज खेल नहीं पा रहे। डेविड मिलर, ऋद्धिमान साहा और विजय शंकर रन नहीं बना पा रहे हैं और इसी वजह से टीम छोटा स्कोर भी हासिल नहीं कर पा रही। राजस्थान के खिलाफ शायद केन विलियमसन की वापसी हो सकती है। 

राजस्थान की गेंदबाजी काफी संतुलित
राजस्थान रॉयल्स के पास ट्रेंट बोल्ट और नांद्रे बर्गर के रूप में अच्छे पेसर हैं। जो पावरप्ले और डेथ ओवर में अच्छी गेंदबाजी कर रहे। लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल का प्रदर्शन भी अच्छा रहा है। उन्होंने 4 मैच में 8 विकेट लिए हैं। 

गुजरात टाइटंस की गेंदबाजी कमजोर रही है। मोहित शर्मा (7 विकेट) को छोड़ दें तो बाकी कोई गेंदबाज अपनी छाप नहीं छोड़ पाया है। उमेश यादव, राशिद खान अपना रंग बिखेरने में नाकाम रहे हैं। अगर राजस्थान के खिलाफ गुजरात को रण जीतना है तो फिर एक यूनिट के तौर पर पूरी टीम को खेलना होगा।

हेड टू हेड
बता दें आईपीएल में अब तक दोनों टीमों के बीच 5 मुकाबले हुए हैं, जिसमें गुजरात टाइटंस ने 4 में राजस्थान रॉयल्स को हराया है और केवल 1 मैच ही राजस्थान की टीम जीत पाई

jindal steel Haryana Ad hbm ad
5379487