Logo
election banner
Indian squad for Afghanistan T20I Series: रोहित शर्मा की भारतीय टी20 टीम में वापसी हो गई है। वो अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज में टीम इंडिया की कप्तानी करेंगे। वहीं, विराट कोहली का भी टी20 टीम में कमबैक हुआ है।

Indias squad for Afghanistan T20I Series : रोहित शर्मा की भारतीय टी20 टीम में वापसी हुई है। रोहित अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज में भारतीय टीम की कप्तानी भी करेंगे। वहीं, विराट कोहली की भी टी20 टीम में कमबैक हुआ है। रोहित-विराट के सेलेक्शन से ये साफ हो गया कि ये दोनों टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम की प्लानिंग का हिस्सा होंगे।

अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज का पहला मुकाबला 11 जनवरी को खेला जाएगा। बीसीसीआई ने सीरीज के लिए 16 सदस्यीय टीम का ऐलान किया है। ईशान किशन को भी अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज के लिए भारतीय टीम में शामिल नहीं किया गया है। संजू सैमसन और जितेश शर्मा बतौर विकेटकीपर टीम का हिस्सा हैं। 

रोहित और विराट करीब एक साल बाद भारतीय टी20 टीम में लौटे हैं। रोहित को टीम का कप्तान बनाया गया है जबकि उनकी गैरहाजिरी में टीम की कमान संभालने वाले हार्दिक पंड्या और सूर्यकुमार यादव चोटिल हैं और चयन के लिए उपलब्ध नहीं हैं।

रोहित-विराट एक साल बाद टी20 टीम में लौटे
रोहित और विराट ने टी20 वर्ल्ड कप 2022 में इंग्लैंड के हाथों सेमीफाइनल में मिली हार के बाद से ही कोई टी20 मुकाबला नहीं खेला है। दोनों ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप और वनडे विश्व कप को प्राथमिकता देने के इरादे से ऐसा किया था। रोहित और विराट की टी20 टीम में वापसी, चीफ सेलेक्टर अजीत अगरकर के इन दोनों से साउथ अफ्रीका दौरे पर मिलने के बाद हुई है। इस मुलाकात के दौरान दोनों दिग्गजों ने टी20 विश्व कप खेलने की इच्छा जताई थी। 

2022 टी20 वर्ल्ड कप के बाद से ही टी20 में हार्दिक पंड्या ने भारतीय टीम की कमान संभाली थी। 2023 के वनडे विश्व कप के दौरान हार्दिक के टखने में चोट लग गई थी। इसके बाद सूर्य़कुमार यादव को भारतीय टी20 टीम की कप्तानी सौंपी गई।

हार्दिक-सूर्या चोट के कारण बाहर
सूर्यकुमार ने नवंबर-दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 टी20 की घरेलू सीरीज और फिर दक्षिण अफ्रीका दौरे पर टी20 सीरीज में टीम इंडिया की कमान संभाली थी। लेकिन, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टी20 में उन्हें टखने में चोट लग गई थी। इसी वजह से सूर्यकुमार को भी कुछ महीनों के लिए बाहर होना पड़ा। हार्दिक और सूर्यकुमार दोनों के मार्च में आईपीएल के लिए वापसी की उम्मीद है।

अफगानिस्तान के खिलाफ 3 टी20 की सीरीज के बाद भारत को 25 जनवरी से इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट की सीरीज खेलनी है। इसके बाद भारतीय खिलाड़ी आईपीएल 2024 में हिस्सा लेने के लिए अपनी-अपनी फ्रेंचाइजी से जुड़ेंगे। आईपीएल 2024 का अभी शेड्यूल जारी नहीं हुआ है। लेकिन, ये लीग एक जून से शुरू हो रहे टी20 विश्व कप से कुछ दिन पहले ही खत्म होगी। 

अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, आवेश खान, मुकेश कुमार। 

5379487