Logo
election banner
Ravichandran ashwin record: आर अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ धर्मशाला टेस्ट के तीसरे दिन पांच विकेट लेते ही खास मुकाम हासिल कर लिया। वो भारत की तऱफ से टेस्ट में सबसे अधिक 5 विकेट हॉल लेने वाले गेंदबाज बन गए।

नई दिल्ली। भारतीय ऑफ स्पिनर आर अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ धर्मशाला टेस्ट के तीसरे दिन पांच विकेट लेते ही इतिहास रच दिया। 37 साल के अश्विन ने 36वीं बार टेस्ट की एक पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा किया है। वो भारत की तरफ से एक पारी में सबसे अधिक बार पांच विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। उन्होंने 100वें टेस्ट में ये कमाल किया है। 

आऱ अश्विन ने पूर्व भारतीय लेग स्पिनर अनिल कुंबले को पीछे छोड़ा है। कुंबले के नाम टेस्ट क्रिकेट में 35 बार पारी में 5 विकेट लेने का रिकॉर्ड था। लेकिन, अब अश्विन उनसे आगे निकल गए हैं। 

अश्विन ने 36वें फाइव विकेट हॉल के साथ ही न्यूजीलैंड के पूर्व ऑलराउंडर रिचर्ड हेडली की बराबरी कर ली। अब उनसे आगे श्रीलंका के दिग्गज ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन और शेन वॉर्न हैं। मुरलीधरन ने 133 टेस्ट में 67 बार 5 विकेट लेने का कारनामा किया था। वहीं, वॉर्न ने टेस्ट में 37 बार पारी में 5 विकेट लिए थे। अब अश्विन दिग्गज लेग स्पिनर शेन वॉर्न से एक कदम दूर हैं। 

टेस्ट में सबसे अधिक फाइव विकेट हॉल

1. मुथैया मुरलीधरन- 133 टेस्ट- 67 (5 विकेट हॉल)
2.शेन वॉर्न-145 टेस्ट-37 (5 विकेट हॉल)
3. आर अश्विन-100*- 36 (5 विकेट हॉल)
3.रिचर्ड हेडली-86 टेस्ट-36 (5 विकेट हॉल)
4. अनिल कुंबले- 132 टेस्ट- 35 (5 विकेट हॉल)

यह भी पढ़ें: Shoaib Bashir: शोएब बशीर का कारनामा, 147 साल के इतिहास में खास मुकाम हासिल करने वाले पहले इंग्लिश क्रिकेटर बने

इंग्लैंड के खिलाफ धर्मशाला टेस्ट में पांच विकेट लेने के साथ ही अश्विन ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में 10 बार पांच विकेट लेने के ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लॉयन के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। इसके अलावा एक और खास रिकॉर्ड उनके नाम दर्ज हो गया। वो टेस्ट के 147 साल के इतिहास में ऐसे पहले गेंदबाज बने हैं, जिसने अपने डेब्यू टेस्ट में 5 विकेट लेने के साथ ही 100वें मुकाबले में भी ये कारनामा दोहराया है। अश्विन ने धर्मशाला टेस्ट की पहली पारी में भी 4 विकेट हासिल किए थे। 

5379487