Logo
election banner
Shoaib Bashir record: शोएब बशीर ने धर्मशाला टेस्ट के तीसरे दिन 5 विकेट लेकर इतिहास रच दिया। 147 साल के टेस्ट इतिहास में वो खास मुकाम हासिल करने वाले पहले इंग्लिश क्रिकेटर बने हैं।

नई दिल्ली। इंग्लैंड के युवा ऑफ स्पिनर शोएब बशीर ने शनिवार को भारत के खिलाफ धर्मशाला टेस्ट में 5 विकेट लेकर इतिहास रच दिया। वो इंग्लैंड के पहले ऐसे गेंदबाज बन गए, जिसने 21 साल की उम्र से पहले टेस्ट में 2 बार 5 विकेट लेने का कारनामा किया है। 20 साल के बशीर ने पिछले महीने 2 फरवरी को भारत के खिलाफ वाइजैग टेस्ट में डेब्यू किया था। 

शोएब बशीर ने धर्मशाला टेस्ट के तीसरे दिन जसप्रीत बुमराह को आउट कर अपने पांच विकेट पूरे किए। बशीर ने भारत के खिलाफ इसी सीरीज के रांची टेस्ट में पहली बार टेस्ट में पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा किया था। बशीर इंग्लैंड के रेहान अहमद, जेम्स एंडरसन, बिल वोस से एक कदम आगे निकले। इन सभी गेंदबाजों ने 21 साल का होने से पहले सिर्फ एक बार टेस्ट में पांच विकेट लेने का कमाल दिखाया था। लेकिन, बशीर इनसे आगे निकल गए। 

21 साल पूरा करने से पहले इंग्लैंड के लिए 5 विकेट लेने वाले गेंदबाज

2-शोएब बशीर
1-बिल वोस
1-जेम्स एंडरसन
1-रेहान अहमद

शोएब बशीर ने हासिल किया खास मुकाम
इससे पहले, रांची में खेले गए चौथे टेस्ट में बशीर इंग्लैंड की तरफ से पांच विकेट लेने वाले दूसरे सबसे युवा गेंदबाज बने थे। उनसे पहले रेहान अहमद ने 18 साल 126 दिन की उम्र में पाकिस्तान के खिलाफ दिसंबर 2022 में कराची टेस्ट में 5 विकेट झटके थे। बशीर ने यही मुकाम 20 साल 133 दिन की उम्र में पूरा किया था। 

एंडरसन ने 700 विकेट पूरे किए
इस बीच, धर्मशाला टेस्ट के तीसरे दिन जेम्स एंडरसन ने कुलदीप यादव को आउट करके टेस्ट क्रिकेट में अपने 700 विकेट पूरे किए। 41 साल के एंडरसन टेस्ट में 700 विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज हैं। वो अब शेन वॉर्न (708) और मुथैया मुरलीधरन (800) से पीछे हैं। एंडरसन को वॉर्न का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए 9 और विकेट चाहिए।

5379487