Logo
election banner
Pakistan Cricket: पीसीबी ने कोच बदलने के बाद अब पाकिस्तान टीम के लिए नए कोच की तलाश तेज कर दी है। वनडे-टी20 और टेस्ट टीम के लिए अलग-अलग कोच चुने जाएंगे।

नई दिल्ली। टी20 वर्ल्ड कप से पहले पाकिस्तान क्रिकेट टीम का कप्तान फिर बदल गया है। शाहीन अफरीदी के स्थान पर अब बाबर आजम टी20 के साथ ही वनडे टीम के कप्तान होंगे। कप्तान बदलने के साथ ही पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने टीम के लिए नए कोच की तलाश तेज कर दी है। अब रेस में 2011 में भारत को 28 साल के इंतजार के बाद वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाले पूर्व साउथ अफ्रीकी बैटर गैरी कस्टर्न सबसे आगे है। पीसीबी उन्हें लिमिटेड ओवर टीम का कोच बना सकता है। वहीं, पाकिस्तान की टेस्ट टीम के लिए भी पीसीबी अलग कोच ढूंढ रहा। 

सूत्रों के मुताबिक, पीसीबी ने टेस्ट टीम के लिए ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज जेसन गिलेस्पी को कोच के लिए शॉर्टलिस्ट किया है। पीसीबी ने शनिवार को आधिकारिक तौर पर टेस्ट और वनडे टीम के कोच पद के लिए विज्ञापन जारी किया। इच्छुक उम्मीदवार (विदेशी और स्थानीय) 15 अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं। उनके पास कम से कम घरेलू, इंटरनेशनल या फ्रेंचाइजी टीम को कोचिंग देने का कम से कम पांच साल का अनुभव होना चाहिए। इसके अलावा  न्यूनतम लेवल दो कोचिंग की पात्रता भी जरूरी है। इसमें कहा गया है कि उच्च स्तर की कोचिंग पात्रता वाले उम्मीदवारों को नियुक्तियों में प्राथमिकता मिलेगी। 

पीसीबी के एक सूत्र ने पीटीआई-भाषा को बताया कि विज्ञापन में कोच के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। लेकिन बोर्ड ने कर्स्टन और गिलेस्पी के साथ बातचीत की है।बोर्ड को उनके आवेदन का इंतजार है ताकि उन्हें लंबे वक्त तक के लिए ये जिम्मेदारी सौंपी जा सके। सूत्र के अनुसार भारतीय टीम को कोचिंग दे चुके कर्स्टन को व्हाइट बॉल क्रिकेट के लिए कोच बनाया जा सकता है और गिलेस्पी को टेस्ट में ये जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है। 

पीसीबी ने काफी वक्त बाद राष्ट्रीय टीम के कोचिंग पदों के लिए उचित विज्ञापन जारी किया है। पिछले दो अध्यक्षों-जका अशरफ और नजम सेठी-के कार्यकाल के दौरान कोच की नियुक्ति बिना किसी विज्ञापन के की गई थी। 

5379487