Logo
election banner
Sandeep Lamichhane : आईपीएल में खेलने वाले नेपाल के पहले क्रिकेटर संदीप लामिछाने नाबालिग से दुष्कर्म के मामले में दोषी करार दिए गए हैं। जल्द सजा का ऐलान होगा।

Sandeep Lamichhane : नेपाल की क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान संदीप लामिछाने नाबालिग से दुष्कर्म के मामले में दोषी करार दिए गए हैं। काठमांडू के जिला कोर्ट के न्यायाधीश शिशिर राज ढकाल की सिंगल बेंच ने शुक्रवार को ये फैसला सुनाया। मामले की सुनवाई बीते रविवार को ही पूरी कर ली गई थी। सजा का फैसला अगली सुनवाई में होगा। काठमांडू पोस्ट की रिपोर्ट में कहा गया है कि कोर्ट ने ये भी निष्कर्ष निकाला कि दुष्कर्म के समय लड़की नाबालिग नहीं थी। 

संदीप लामिछाने पर पिछले साल अगस्त में एक लड़की ने काठमांडू के एक होटल में दुष्कर्म करने का आरोप लगाया था। इस साल जनवरी में नेपाल की कोर्ट ने उन्हें जमानत पर रिहा किया था। पाटन हाई कोर्ट के जस्टिस ध्रुवराज नंदा और रमेश ढकाल की डबल बेंच ने काठमांडू जिला अदालत के फैसले को पलटते हुए लामिछाने को 20 लाख रुपये की जमानत पर रिहा करने का फैसला सुनाया था। इस क्रिकेटर को अदालत का अंतिम फैसला आने तक देश छोड़ने पर भी रोक लगा दी गई थी।

स्कॉटिश खिलाड़ियों ने संदीप से हाथ तक नहीं मिलाया था
इसी साल फरवरी में स्कॉटलैंड की क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों ने नेपाल से 3 विकेट से हार के बाद लामिछाने से हाथ मिलाने से इनकार कर दिया था। स्कॉटिश खिलाड़ियों ने आईसीसी की क्रिकेट विश्व कप लीग-2 सीरीज में स्पिनर की निरंतर उपस्थिति और भागीदारी, जिसमें नामीबिया भी शामिल है, के विरोध के रूप में लामिछाने को छोड़कर, नेपाल के हर खिलाड़ी से हाथ मिलाया था। लामिछाने को विरोध के बारे में पहले ही बता दिया गया था। 

संदीप आईपीएल खेलने वाले पहले नेपाली क्रिकेटर
संदीप लामिछाने इंडियन प्रीमियर लीग में खेलने वाले पहले नेपाली क्रिकेटर हैं। उन्होंने 2018 में दिल्ली कैपिटल्स के लिए डेब्यू किया। ये लेग स्पिनर ऑस्ट्रेलिया में बिग बैश लीग, पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) और सीपीएल सहित दुनिया भर की अन्य बड़ी टी20 लीगों में भी काफी लोकप्रिय क्रिकेटर थे।

पिछला इंटरनेशनल मैच 5 महीने पहले खेला 
लामिछाने ने आखिरी इंटरनेशनल मैच इस साल अगस्त में खेला था। तब वो केन्या के खिलाफ टी20 मुकाबले में उतरे थे। वो वनडे में सबसे तेजी से 50 विकेट पूरे करने वाले दूसरे क्रिकेटर हैं।  

अब आगे क्या होगा?
नाबालिग से दुष्कर्म के दोषी पाए गए संदीप लामिछाने को 10 साल तक की सजा हो सकती है। संदीप के वकील ने कहा है कि इस फैसले को उच्च अदालत में चुनौती देंगे। वकील सबिता भंडारी बराल ने काठमांडू जिला अदालत के शुक्रवार के फैसले के बारे में रॉयटर्स को बताया, "हमें इस फैसले की उम्मीद नहीं थी...हम निराश हैं। निश्चित रूप से इसके खिलाफ अपील करेंगे। 

शुक्रवार को, अपनी सजा के दिन, संदीप लामिछाने ने बीरगंज में नेपाल प्रो क्लब चैंपियनशिप मैच में पारसा क्लब इलेवन की तरफ से खेलते हुए टीम को नेपाल आर्मी क्लब पर जीत दिलाई थी।

jindal steel Ad
5379487