Logo
election banner
Australia T20 World Cup 2024 Captain: इस साल वेस्टइंडीज और अमेरिका की मेजबानी में होने वाले टी20 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी कौन करेगा? कोच एंड्रयू मैक्डोनाल़्ड ने ये साफ कर दिया है।

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए टीम के कप्तान का ऐलान कर दिया है। पैट कमिंस ये जिम्मेदारी नहीं संभालेंगे। उनकी जगह ऑलराउंडर मिचेल मार्श अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेजबानी में होने वाले विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान होंगे। ऑस्ट्रेलिया के हेड एंड्रयू मैक्डोनाल्ड ने ये साफ कर दिया है। मिचेल मार्श ने ही एरॉन फिंच के संन्यास के बाद टी20 फॉर्मेट में ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी की है। 

पिछले साल भारत पर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में मिली जीत के बाद मिचेल मार्श को पहली बार ऑस्ट्रेलिया की टी20 टीम का कप्तान बनाया गया था। मार्श की अगुआई में ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका में 3-0 से सीरीज जीती था। जहां पहले दो मुकाबलों में उन्होंने नाबाद 92 और 79 रन की पारी खेली थी और उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया था। इस साल की शुरुआत में मार्श की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिय़ा ने घर पर वेस्टइंडीज को 2-1 से शिकस्त दी थी और फिर न्यूजीलैंड को 3-0 से टी20 सीरीज में क्लीन स्वीप किया था। 

मिचेल मार्श टी20 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान होंगे
मिचेल मार्श को कोच एंड्रयू मैक्डोनाल्ड का पूरा समर्थन मिल रहा है। मैक्डोनाल्ड ने क्रिकेट डॉट कॉम डॉय एयू के हवाले से कहा कि मुझे लगता है कि सारे रास्ते मिचेल मार्श की तरफ जा रहे हैं। वो जिस तरह से टी20 टीम की कप्तानी कर रहे हैं और टीम को संभाल रहे, उससे हम खुश हैं। हमारा सोचना है कि वो टी20 विश्व कप के लिए लीडर हैं। बस कुछ ही समय में औपचारिक मुहर भी लग जाएगी। 

एरोन फिंच के रिटायरमेंट के बाद मिचेल मार्श को टी20 टीम का कप्तान बनाया गया थ। फिंच की अगुआई में ऑस्ट्रेलिया ने 2021 में अपना पहला टी20 विश्व कप जीता। मार्श ने खिताबी जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई क्योंकि उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल में 77 रनों की तूफानी पारी खेली थी। मार्श की अनुपस्थिति में अनुभवी विकेटकीपर मैथ्यू वेड कप्तान की भूमिका निभा रहे हैं। नवंबर 2023 में वनडे वर्ल्ड कप जीतने के बाद, वेड की कप्तानी में ही ऑस्ट्रेलिया ने भारत में 5 टी20 की सीरीज खेली थी, जिसमें मेहमान टीम 1 ही मैच जीत पाई थी। 

5379487