Logo
election banner
KS Bharat or KL Rahul: इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में केएस भरत और केएल राहुल में से कौन विकेटकीपिंग करेगा? ये साफ हो गया है।

KL Rahul or KS Bharat Who Will Keep Wickets vs England : केएल राहुल इंग्लैंड के खिलाफ घर में होने वाली 5 टेस्ट की सीरीज में टीम इंडिया के फर्स्ट चॉइस विकेटकीपर नहीं होंगे। इसके बजाय, केएस भरत सीरीज में स्पेशलिस्ट विकेटकीपर की भूमिका निभाएंगे और केएल राहुल बतौर बल्लेबाज खेलेंगे। इसकी वजह ये है कि इस टेस्ट सीरीज के लिए टर्निंग ट्रैक तैयार होगा। ऐसे में स्पिन गेंदबाजों का रोल अहम हो जाएगा, इसलिए स्पेशलिस्ट विकेटकीपर की जरूरत होगी। 

यही कारण है कि केएल राहुल के स्थान पर केएस भरत इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में विकेटकीपिंग करते नजर आएंगे। बता दें कि इंग्लैंड के खिलाफ पहले 2 टेस्ट के लिए सेलेक्टर्स ने केएस भरत के अलावा ध्रुव जुरेल को भी बतौर विकेटकीपर चुना है। 

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय टीम प्रबंधन ने सेलेक्शन कमेटी को साफ कर दिया है कि पिच में उछाल के कारण केएल राहुल को दक्षिण अफ्रीका में विकेटकीपिंग करने के लिए कहा गया था। हालांकि, इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट की सीरीज भारत में खेली जाना है। जहां साउथ अफ्रीका जैसा उछाल देखने को नहीं मिलेगा। इसलिए भारतीय टीम ने बीसीसीआई और सेलेक्शन कमेटी को सूचित कर दिया है कि राहुल विकेटकीपिंग नहीं करेंगे।

केएस भरत टेस्ट सीरीज में विकेटकीपिंग करेंगे
बीसीसीआई के एक सूत्र ने बताया, "टीम इंडिया एक बार फिर टर्निंग ट्रैक पर खेलेगी और टीम मैनेजमेंट इस तरह के विकेट पर कोई जोखिम नहीं लेना चाहती क्योंकि भारत के पास अच्छे स्पिनर हैं और स्पिन गेंदबाजी के लिए मददगार विकेट पर गेंद काफी घूमेगी और अतिरिक्त उछाल भी होगा। ऐसे में स्पेशलिस्ट विकेटकीपर ही विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी निभा सकता है।"

पहले 2 टेस्ट के लिए भारतीय टीम में 4 स्पिनर
बता दें कि सेलेक्टर्स ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले 2 टेस्ट के लिए जो टीम चुनी है, उसमें 4 स्पिनर- आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल और कुलदीप यादव शामिल हैं। ये सभी टेस्ट सीरीज में खेलते नजर आएंगे। 

तेज गेंदबाजों को भी रोटेट किया जाएगा
भारतीय टीम प्रबंधन ने 5 टेस्ट की सीरीज के दौरान अपने तेज गेंदबाजों को रोटेट करने का फैसला किया है। टीम प्रबंधन ने पहले ही फैसला कर लिया है कि कोई भी तेज गेंदबाज सभी 5 टेस्ट नहीं खेलेगा और वर्कलोड मैनेजमेंट के तहत उन्हें आराम दिया जाएगा।

पहले दो टेस्ट में मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह, मुकेश कुमार और आवेश खान नजर आएंगे। मोहम्मद शमी आगे के टेस्ट मैच खेलेंगे या नहीं? ये अभी साफ नहीं है क्योंकि शमी ने अभी तक दोबारा गेंदबाजी शुरू नहीं की है।

5379487