Logo
election banner
IPL 2024, CSK vs RCB Fantasy 11: आईपीएल 2024 का आगाज 22 मार्च, शुक्रवार से हो रहा है। ओपनिंग मैच चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरू के बीच चेन्नई में खेला जाएगा। चेपॉक में स्पिन का चल सकता है जादू। क्या हो सकती है फैंटसी टीम? जानें

IPL 2024, CSK vs RCB Fantasy 11: इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन का आगाज शुक्रवार शाम से होने जा रहा। डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स का मुकाबला चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरू से होगा। ये मुकाबला रात 8 बजे शुरू होगा। 

चेपॉक स्टेडियम की पिच से स्पिन गेंदबाजों को आमतौर पर मदद मिलती है। इसे देखते हुए फैंटेसी-11 में आप किसी स्पिन गेंदबाज को कप्तान बना सकते हैं। रवींद्र जडेजा और मोईन अली बेहतर विकल्प हो सकते हैं। ये दोनों गेंदबाजी के साथ-साथ बल्लेबाजी भी कर लेते हैं। ऐसे में इन दोनों में से किसी एक को आप अपनी फैंटेसी-11 का कप्तान बना सकते हैं। आइए जानते हैं कि फैंटेसी-11 में बाकी खिलाड़ी कौन हो सकते हैं। 

CSK vs RCB Fantasy Team Batters
बैटर के तौर पर फाफ डुप्लेसी, विराट कोहली, ऋतुराज गायकवाड, शिवम दुबे और रचिन रवींद्र को आप टीम में ले सकते हैं। फाफ डुप्लेसी चेन्नई के लिए खेल चुके हैं। पिछले सीजन में उन्होंने 14 मैच में 730 रन ठोके थे। 

विराट कोहली ने भी पिछले सीजन में 672 रन ठोके थे। हालांकि, चेपॉक पर उनका रिकॉर्ड बहुत अच्छा नहीं है। वो लंबे ब्रेक के बाद वापसी कर रहे। उन्होंने आईपीएल में चेन्नई में खेले गए 8 मैच में 2 अर्धशतक जमाए हैं। इसलिए उन्हें कप्तान बनाना जोखिम भरा हो सकता है। 

ऋतुराज गायकवाड़ इस सीजन में सीएसके की कप्तानी करेंगे। वो चोट से वापसी कर रहे हैं। पिछले सीजन में उन्होंने 16 मैच में 672 रन ठोके थे। तो टॉप ऑर्डर में उन्हें बतौर बैटर रखा जा सकता है। लेकिन, कप्तानी के विकल्प के तौर पर वो भी फिट नहीं बैठते। 

शिवम दुबे भी चोट से वापसी रहे हैं। तो गेंदबाजी शायद ही करें। लेकिन, बतौर बैटर उन्हें प्लेइंग-11 में रखा जा सकता है। उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज में दमदार बल्लेबाजी की थी और 2 अर्धशतक ठोके थे। 

रचिन रवींद्र ने पिछले साल विश्व कप में अच्छी बल्लेबाजी की थी। वो बाएं हाथ से गेंदबाजी भी कर लेते हैं। 

विकेटकीपर कौन हो सकता है?
विकेटकीपर के तौर पर दो विकल्प हो सकते हैं। एक महेंद्र सिंह धोनी और दूसरे दिनेश कार्तिक। लेकिन, कार्तिक को लेना ज्यादा बेहतर होगा। क्योंकि वो चौथे-पांचवें नंबर पर आते हैं और तेज स्ट्राइक रेट से रन बनाते हैं। धोनी इस सीजन में छठे या 7वें नंबर पर खेलने उतर सकते हैं। ऐसे में उन्हें बैटिंग का मौका कम ही मिले। इसलिए कार्तिक फैंटेसी-11 में विकेटकीपर हो सकते हैं। 

फैंटेसी-11 में कौन हो सकता है ऑलराउंडर?
ऑलराउंडर के तौर पर ग्लेन मैक्सवेल, मोईन अली और रवींद्र जडेजा को चुना जा सकता है। जडेजा ने पिछले साल सीएसके को चैंपियन बनाया था। उन्होंने 16 मैच में 20 विकेट झटके थे। मोईन अली फ्लोटर के तौर पर खेल सकते हैं। वो नंबर-1 से 6 तक कहीं भी बल्लेबाजी कर सकते हैं। ऑफ स्पिन के अलावा ताबड़तोड़ शॉट्स मारने का दम रखते हैं। उन्होंने चेपॉक में 9 मैच में 6 विकेट हासिल किए हैं। 

यह भी पढ़ें: IPL 2024: गुजरात का 3 करोड़ी खिलाड़ी आईपीएल से बाहर, राजस्थान ने मुंबई को रणजी चैंपियन बनाने वाले ऑलराउंडर को लिया

तेज गेंदबाज कौन होगा?
दीपक चाहर और मोहम्मद सिराज को फैंटेसी-11 में बतौर पेसर चुना जा सकता है। दीपक चोट के बाद वापसी कर रहे हैं जबकि सिराज ने हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में अच्छी गेंदबाजी की थी। 

यह भी पढ़ें: IPL 2024: CSK और RCB के बीच चेन्नई में पिछली बार कब हुआ था ओपनिंग मैच? एक टीम भूलना चाहेगी वो दिन

किसे कप्तान चुनें?
चेपॉक की स्पिन विकेट को देखते हुए स्पिन बॉलिंग ऑलराउंडर को कप्तान बनाना फायदे का सौदा साबित हो सकता है। इसमें मोईन अली और रवींद्र जडेजा अच्छे विकल्प हैं। इनके अलावा ग्लेन मैक्सवेल को भी ये जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है। 

CSK vs RCB Fantasy 11
1. फाफ डुप्लेसी
2. विराट कोहली
3. रचिन रवींद्र
4. ऋतुराज गायकवाड़
5. शिवम दुबे
6. ग्लेन मैक्सवेल
7. दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर)
8. रवींद्र जडेजा
9. मोईन अली
10 .दीपक चाहर
11. मोहम्मद सिराज

नोट: फैंटेसी-11 चुनते वक्त जोखिम को ध्यान में रखकर ही अपनी टीम बनाएं। 

5379487