Logo
India vs England T20 World Cup Semi-final: टी20 विश्व कप 2024 की सेमीफाइनल खेलने वाली 2 टीमें तय हो चुकी हैं। साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड अंतिं-4 में पहुंच चुके हैं। अब ग्रुप-1 से दो टीमें तय होनी हैं। ऐसे समीकरण बन रहे हैं कि 2022 की तरह इस बार भी भारत की सेमीफाइनल में टक्कर इंग्लैंड से हो सकती है। जानिए कैसे

India vs England T20 World Cup Semi-final: आईसीसी मेंस टी20 विश्व कप 2024 अब अपने आखिरी पड़ाव की ओर पहुंच रहा है। सुपर-8 के ग्रुप-2 से सेमीफाइनल की दो टीमें तय हो चुकी हैं। साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड ने अंतिम-4 का टिकट कटा लिय़ा है। साउथ अफ्रीका ग्रुप-2 में शीर्ष पर रहकर सेमीफाइनल में पहुंचा है जबकि इंग्लैंड दूसरे स्थान पर रहा है। 

अभी ग्रुप-1 से सेमीफाइनल की टीमें तय नहीं हुई है। आज (सोमवार) को भारत की टक्कर ऑस्ट्रेलिय़ा से है और इसके बाद अफगानिस्तान और बांग्लादेश के बीच मुकाबला है। अगर भारत ऑस्ट्रेलिया को अपने आखिरी लीग मैच में हरा देता है तो वो सेमीफाइनल में टेबल टॉपर की हैसियत से पहुंचेगा। ऐसे में भारत की टक्कर ग्रुप-2 में दूसरे स्थान पर रहने वाली इंग्लैंड से होगी। ये सेमीफाइनल मैच 27 जून को प्रोविडेंस गयाना में खेला जाएगा। 

भारत की सेमीफाइनल में इंग्लैंड से टक्कर हो सकती
यानी भारत अगर ऑस्ट्रेलिया को हराकर ग्रुप-1 में शीर्ष पर रहता है तो फिर उसकी टक्कर इंग्लैंड से तय होगी। यानी 2022 के टी20 विश्व कप की तरह ही सेमीफाइनल में ये दोनों टीमें आमने-सामने होंगी। पिछले टी20 विश्व कप में 10 नवंबर, 2022 को भारत और इंग्लैंड के बीच एडिलेड में दूसरा सेमीफाइनल खेला गया था। इस मैच में इंग्लैंड जीता था। जोस बटलर और एलेक्स हेल्स की तूफानी पारी की बदौलत इंग्लैंड ने भारत को 10 विकेट से रौंद दिया था। इंग्लैंड ने 16 ओवर में ही 169 रन का लक्ष्य हासिल कर लिया था। 

टी20 विश्व कप 2024 सेमीफाइनल लाइन-अप कैसा दिखता है?
दक्षिण अफ्रीका ग्रुप- 2 में शीर्ष पर है और वो पहला सेमीफाइनल खेलेंगे, जिसका मतलब है कि वे भारत से बचेंगे (यदि टीम इंडिया पहुंचती है) और ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान या बांग्लादेश में से किसी एक  से साउथ अफ्रीका की टक्कर होगी, जो इस बात पर निर्भर करेगा कि कौन सेमीफाइनल में पहुंचता है। 

26 जून को त्रिनिदाद में पहला सेमीफाइनल रात का खेल होगा (भारतीय समयानुसार सुबह 6:00 बजे) जबकि गुयाना में दूसरा सेमीफाइनल दिन का खेल होगा (भारतीय समयानुसार रात 8:30 बजे), जो भारतीय टीवी दर्शकों के लिए अधिक उपयुक्त है। भारत, चाहे वे अपने सुपर 8 ग्रुप में कहीं भी हों, दूसरा सेमीफाइनल ही खेलेगा।

टी20 विश्व कप 2024 सेमीफाइनल का शेड्यूल
27 जून – सुबह 6:00 बजे IST – दक्षिण अफ्रीका बनाम ऑस्ट्रेलिया/अफगानिस्तान/बांग्लादेश –त्रिनिदाद
27 जून – रात 8:00 बजे IST – इंग्लैंड बनाम भारत/ऑस्ट्रेलिया/अफगानिस्तान –प्रोविडेंस स्टेडियम, गुयाना

भारत के साथ बड़ी परेशानी ये है कि दूसरे सेमीफाइनल के लिए कोई रिजर्व डे नहीं है जबकि पहले सेमीफाइनल के लिए ऐसा प्रावधान है। वहीं, 29 जून को फाइनल है और इसके लिए रिजर्व डे का प्रावधान है। प्रत्येक सेमी-फ़ाइनल में मैच पूरा करने के लिए अतिरिक्त समय जोड़ा जाएगा, जो कुल 250 मिनट का होगा। 26 जून को होने वाले पहले सेमीफ़ाइनल के लिए, दिन के खेल के अंत में 60 मिनट उपलब्ध होंगे, जबकि शेष 190 मिनट 27 जून के लिए रहेंगे। 

jindal steel Haryana Ad hbm ad
5379487