Logo
election banner
IND vs ENG, 4th Test Preview: भारत और इंग्लैंड के बीच चौथा टेस्ट मैच शुक्रवार से रांची में खेला जाएगा। 5 मैचों की सीरीज में भारतीय टीम 2-1 से आगे है। ऐसे में टीम इंडिया की नजरें सीरीज जीतने पर होंगी।

IND vs ENG, 4th Test Preview: भारत और इंग्लैंड के बीच चौथा टेस्ट मैच शुक्रवार से रांची में खेला जाएगा। 5 मैचों की सीरीज में भारतीय टीम 2-1 से आगे है। ऐसे में टीम इंडिया की नजरें सीरीज जीतने पर होंगी। दूसरी ओर इंग्लिश टीम इस मैच को जीतकर सीरीज 2-2 से बराबर करना चाहेगी। चौथे टेस्ट में भारतीय टीम जसप्रीत बुमराह के बिना मैदान पर उतरेगी। ऐसे में टीम का तेज गेंदबाजी आक्रमण कमजोर हुआ है। दूसरी ओर केएल राहुल पूरी तरह फिट नहीं होने के कारण इस टेस्ट में वापसी नहीं कर पाएं हैं। ऐसे में भारत का मध्यक्रम भी अनुभवहीन है। 

ये भी पढ़ें: Mohammed Shami Injury: कैसे होगी शमी की भरपाई, इन 3 गेंदबाजों पर दांव लगा सकती गुजरात टाइटंस

पाटीदार के पास एक और मौका

मिडिल ऑर्डर में भारत के पास रजत पाटीदार, सरफराज खान और ध्रुव जुरेल जैसे युवा बल्लेबाज हैं। केएल राहुल के फिट नहीं होने से रजत पाटीदार को पास अपने आप को साबित करने का एक और मौका है। सीरीज में अब तक उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है। उन्होंने दूसरी टेस्ट में 32 और 9, तीसरे टेस्ट में 5 और 0 रन बनाए। पिछले टेस्ट में डेब्यू करने वाले ध्रुव जुरेल और सरफराज खान ने बेहतर खेल दिखा है। सरफराज खान ने जहां डेब्यू टेस्ट की दोनों ही पारियों में अर्धशतक लगाया था, वहीं जुरेल ने 46 रन की पारी खेली थी। चौथे टेस्ट में युवा तेज गेंदबाज आकाश दीप को डेब्यू करने का मौका मिल सकता है। जसप्रीत बुमराह की गैरमौजूदगी में टीम बिहार के युवा गेंदबाज आकाश पर दांव लगा सकती है। हालांकि, मुकेश कुमार को भी भारतीय स्क्वॉड में शामिल किया गया है। 

स्पिनर्स को मिलेगी मदद

देश के अधिकांश स्टेडियम की तरह ही JSCA इंटरनेशनल स्टेडियम की पिच पहले दो दिनों में बल्लेबाजी के अनुकूल रही हैं, लेकिन जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ता है, स्पिनरों को मदद मिलती है। आयोजन स्थल पर आखिरी टेस्ट में तेज गेंदबाजों को भी काफी मदद मिली थी। हालांकि, यह मैच 5 साल पहले खेला गया था। मैच की शुरुआत में तेज गेंदबाजों को कुछ मदद मिलेगी, लेकिन भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट के लिए एक और टर्नर तैयार होने की उम्मीद है। इससे कुलदीप यादव, रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा को मदद मिले। भारतीय टीम ने इस मैदान पर अपने पिछले टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को पारी और 202 रन से हराया था। यह मैच 4 दिन में समाप्त हो गया था। 

टॉस होगा अहम

कुल मिलाकर इस मैदान पर अब तक हुए दो टेस्ट मैचों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम एक बार जीती है। टॉस जीतने वाले कप्तानों ने पहले बल्लेबाजी करने और जब विकेट पर रन बनाना अधिक आसान हो तो बोर्ड पर रन बनाने को प्राथमिकता दी है। ऐसे में शुक्रवार को भी रोहित शर्मा और बेन स्टोक्स की कोशिश टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने पर होगी। रांची के मौसम की बात करें तो 23 से 27 फरवरी के बीच मैच 26-30 डिग्री सेल्सियस रने का अनुमान है। हालांकि, मैच के आखिरी दिन बारिश की संभावना जताई गई है। अगर मुकाबला आखिरी दिन तक जाता है तो बारिश बाधा बन सकती है। 

भारत का संभावित प्लेइंग-11: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप/मुकेश कुमार। 
चौथे टेस्ट के लिए इंग्लैंड की प्लेइंग-11: जैक क्राउली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), बेन फोक्स, टॉम हर्टले, ओली रॉबिन्सन, जेम्स एंडरसन, शोएब बशीर। 

ये भी पढ़ें: England Playing 11 For 4th Test: इंग्लैंड ने रांची टेस्ट के लिए घोषित की प्लेइंग-11, टीम में 2 बदलाव, तूफानी गेंदबाज को किया बाहर

jindal steel Ad
5379487