Logo
election banner
IND vs ENG 2nd Test Match Report : भारत ने इंग्लैंड को विशाखापट्टनम में खेले दए दूसरे टेस्ट में हराया। इसके साथ ही पांच मैच की सीरीज 1-1 से बराबर हो गई। हैदराबाद में खेला गया पहला टेस्ट इंग्लैंड जीता था।

नई दिल्ली। भारत ने इंग्लैंड को विशाखापट्टनम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट में चौथे दिन ही 106 रन से हरा दिया। इसके साथ ही भारत ने पांच टेस्ट की सीरीज 1-1 से बराबर कर ली। इंग्लैंड ने हैदराबाद में हुआ पहला टेस्ट 28 रन से जीता था। मैच में कुल 9 विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए। उन्होंने पहली पारी में 6 और दूसरी में तीन विकेट लिए थे। सीरीज का तीसरा मुकाबला 15 फरवरी से राजकोट में खेला जाएगा।

भारत ने इसके साथ ही विशाखापट्टनम में टेस्ट में अपनी जीत का रिकॉर्ड बरकरार रखा है। ये भारत की विशाखापट्टनम के डॉक्टर वाय एस राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में लगातार तीसरी जीत है। इससे पहले, भारत ने यहां 2019 में साउथ अफ्रीका और 2016 में इंग्लैंड को ही हराया था। 

भारत की जीत में यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल की अहम भूमिका रही। यशस्वी ने पहली पारी में दोहरा शतक ठोका था और गिल ने दूसरी पारी में शतक जमाया। इंग्लैंड को चौथी पारी में 399 रन का लक्ष्य मिला था। लेकिन, बेन स्टोक्स की अगुआई वाली इंग्लिश टीम इसका पीछा नहीं कर पाई और 292 रन के स्कोर पर ऑल आउट हो गई। इंग्लैंड के लिए जैक क्राउली ने सबसे अधिक 73 रन बनाए। 

बुमराह ने मैच में कुल 9 विकेट लिए
भारत के लिए दूसरी पारी में जसप्रीत बुमराह और आर अश्विन ने तीन-तीन विकेट झटके। चौथी पारी में इंग्लैंड का आखिरी विकेट भी बुमराह ने ही लिया। उन्होंने टॉम हर्टले को क्लीन बोल्ड किया। हर्टले 36 रन बनाकर आउट हुए। 

इंग्लैंड ने चौथे दिन लंच से पहले 5 विकेट गंवाए थे
इंग्लैंड ने चौथे दिन कल के 67/1 रन के स्कोर से आगे खेलना शुरू किया था और लंच से पहले ही अपने पांच विकेट और गंवा दिए थे। लंच के समय ही इंग्लैंड का स्कोर 6 विकेट के नुकसान पर 194 रन हो गया था। ऐसा लग रहा था कि भारत ये मुकाबला लंच के बाद जल्दी जीत लेगा। लेकिन, इंग्लैंड के पुछल्ले बल्लेबाजों ने मोर्चा संभाल लिया। विकेटकीपर बेन फोक्स और टॉम हर्टले के बीच 8 विकेट के लिए 74 गेंद में 55 रन की साझेदारी हो चुकी थी। 

अश्विन 500 विकेट से एक कदम दूर
जसप्रीत बुमराह ने बेन फोक्स को आउट कर खतरनाक हो रही इस जोड़ी को तोड़ा। वो 36 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद मुकेश कुमार ने शोएब बशीर और फिर बुमराह ने आखिरी विकेट के रूप में हर्टले को आउट कर भारत की सीरीज में वापसी करा दी। अश्विन 500 विकेट पूरे नहीं कर पाए। 

इंग्लैंड की टीम 292 पर ऑल आउट हुई
भारत ने इस टेस्ट में पहली पारी में 396 रन बनाए थे। इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 253 रन पर ढेर हो गई थी। भारत ने दूसरी पारी में 255 रन बनाकर इंग्लैंड को 399 रन का टारगेट दिया था। भारत की तरफ से पहली पारी में यशस्वी जायसवाल ने दोहरा शतक ठोका था। वहीं, दूसरी पारी में गिल के बल्ले से शतक निकला था। 

5379487